मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज की सम्पत्तियां होंगी जब्त, मसूद पर नरम पाक सरकार

Edited By Tanuja,Updated: 05 Mar, 2019 02:32 PM

pakistan bans jud and fif of hafiz saeed

पाकिस्तान सरकार ने वैश्विक दबाव में झुकते हुए आखिरकार 26/11 मुंबई हमले के 10 साल बाद हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है

इस्लामाबादः पाकिस्तान सरकार ने वैश्विक दबाव में झुकते हुए आखिरकार 26/11 मुंबई हमले के 10 साल बाद हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके तहत इन संगठनों की सभी प्रकार की संपत्ति पाक सरकार जब्त कर लेगी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने यह आदेश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंधित आतंकी संगठनों की सूची के आधार पर किया है। इसमें पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने हाफिज के संगठनों को निगरानी सूची में डाला था।
PunjabKesari
हालांकि पाक सरकार ने पुलवामा हमले के जिम्मेदार मौलाना मसूद अजहर और उसके संगठन के प्रित नरमी बरतते उसपर कोई कार्रवाई नहीं की है।FATF की बैठक के दौरान पाकिस्तान ने हाफिज सईद के संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था जबकि जैश-ए-मोहम्मद समेत 6 अन्य संगठनों को लो-रिस्क कैटेगरी में रखा गया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी यूनाइटेड नेशन्स सेक्योरिटी काउंसिल (फ्रीजिंग एण्ड सीजर) आदेश, 2019 के मुताबिक आतंकी संगठनों की संपत्तियां जब्त कर पाकिस्तान सरकार अपने कब्जे में लेगी।
PunjabKesari
बता दें कि पुलवामा हमले के बाद पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्स फोर्स (FATF) की बैठक (18 से 22 फरवरी) में पाकिस्तान को चेतावनी दी गई थी कि वो आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाए। पाक सरकार ने 21 फरवरी को हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फालाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था ।इसके बावजूद सोमवार को गृह मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी के आंकड़ों से पता चला कि हाफिज के इन संगठनों को पाकिस्तान ने महज निगरानी सूची में रखा है।
PunjabKesari
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बताया कि आदेश के मुताबिक सरकार संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित संगठनों की संपत्ति अपने कब्जे में लेगी व इन आतंकी संगठनों की चैरिटी विंग और उनके एंबुलेंस भी सीज करेगी।उन्होंने बताया कि इस यूनाइटेड नेशन्स सेक्योरिटी काउंसिल (फ्रीजिंग एण्ड सीजर) आदेश, 2019 का उद्देश्य नामित व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ सुरक्षा परिषद प्रतिबंधों के कार्यान्वयन के लिए प्रक्रिया को कारगर बनाना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!