करतारपुर गलियारे को लेकर भारत-पाक की दूसरी बैठक 14 को

Edited By Tanuja,Updated: 03 Jul, 2019 05:18 PM

pakistan confirms second meet on kartarpur on july 14

करतारपुर गलियारे को अंतिम रूप देने तथा संबंधित तकनीकी मुद्दों के मसौदा समझौते पर चर्चा हेतु ...

इस्लामाबादः करतारपुर गलियारे को अंतिम रूप देने तथा संबंधित तकनीकी मुद्दों के मसौदा समझौते पर चर्चा हेतु पाकिस्तान और भारत ने मंगलवार को दूसरी बैठक करने का फैसला किया है । गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में मौजूद डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा और भारतीय सिख श्रद्धालुओं के वीजा मुक्त आवागमन में मदद करेगा।

श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल परमिट लेना होगा। सिख धर्म की नींव रखने वाले गुरु नानक देव ने 1522 ईसवी में करतारपुर साहिब की स्थापना की थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि करतारपुर गलियारे के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए दूसरी बैठक वाघा पर 14 जुलाई को होगी।' मंत्रालय ने संक्षिप्त बयान में कहा, 'भारतीय पक्ष से अपने प्रतिनिधिमंडल के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया गया है।'

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस मामले की शीघ्र प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित हो कि गलियारे से नवंबर 2019 में गुरू नानक देवजी के 550वीं जयन्ती समारोह के लिए उचित समय पर आवागमन शुरू हो। भारत ने 11 से 14 जुलाई के बीच बातचीत का प्रस्ताव रखा था। नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की कि भारत पाकिस्तान द्वारा प्रस्तावित तारीखों को स्वीकार करेगा क्योंकि यह उसकी योजना के अनुरूप है।

अटारी पर ऐतिहासिक गलियारे के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों की पहली बैठक पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर द्वारा 14 फरवरी को पुलवामा में किए गए आतंकी हमले के बाद मार्च में द्विपक्षीय तनाव के साये में हुई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बैठक 'लाभदायक' रही और चर्चा 'सौहार्दपूर्ण माहौल' में हुई। भारत ने करतारपुर गलियारे पर पाकिस्तान द्वारा नियुक्त एक समिति में कई खालिस्तानी अलगाववादियों की मौजूदगी पर अपनी चिंता जताई थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!