कश्मीर में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने लहराए पाकिस्तानी झंडें

Edited By ,Updated: 26 Apr, 2017 07:19 PM

pakistani flags shown by student protestors

कश्मीर में प्रदर्शनों का दौर थम नहीं रहा है। घाटी विशेषकर दक्षिण कश्मीर में बुधवार को छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में सुरक्षाकर्मियों सहित दर्जनों छात्र घायल हो गए।

श्रीनगर : कश्मीर में प्रदर्शनों का दौर थम नहीं रहा है। घाटी विशेषकर दक्षिण कश्मीर में बुधवार को छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में सुरक्षाकर्मियों सहित दर्जनों छात्र घायल हो गए। हाल ही में पुलवामा जिला के सरकारी डिग्री कॉलेज में सुरक्षाबलों की कार्रवाई के खिलाफ बुधवार को भी छात्रों ने प्रदर्शन जारी रखा। कई इलाकों में छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में दर्जनों छात्र घायल हो गए। इस दौरान घाटी के कई इलाकों में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने पाकिस्तानी झंडें लहराने के अलावा आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी भी की। उधर, श्रीनगर के एस.पी. स्कूल और कोठीबाग के छात्रों द्वारा सोमवार को सुरक्षाबलों के साथ झड़पों के बाद आज बंद रखा गया।


अधिकारियों ने कहा कि ये शैक्षणिक संस्थान कल कश्मीर के मंडलीय आयुक्त बसीर खान के आदेश पर बंद थे। यह कदम और अधिक विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए ऐहतियात के तौर पर उठाया गया था।  वहीं, प्रशासन ने गुरुवार को श्रीनगर जिला में सभी सरकारी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है।  जाहिर है कि इसी कॉलेज में गत 15 अप्रैल को छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। उसके बाद से कश्मीर भर में छात्रों का प्रदर्शन जारी है।

 


जानकारी के अनुसार दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिला के सरकारी डिग्री कॉलेज में आज छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें हुई। छात्रों ने मुख्य शहर की ओर मार्च करने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उनको रोक दिया। जैसे ही छात्र कॉलेज के बाहर आ गए पुलिस ने उनको वापस भेजने के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया। छात्रों ने उनपर पत्थराव किया जिसके बाद शहर में अफरा-तफरी पैदा हो गई। हालांकि, पुलिस कॉलेज के पास नही गई। छात्रों ने मुरन चौक इलाके तक मार्च किया और पुलिस की भारी तैनाती ने उनके मार्च को रोक दिया। गुस्साएं छात्रों ने उनपर पत्थराव किया जिसके बाद सुरक्षाबलों ने उनको खदेडऩे के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया। स्थिति तनावपूर्ण होने के कारण इलाके में सभी दुकानें बंद हो गई और सडक़ों से यातायात गायब हो गए। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कम से कम 6 छात्र घायल हो गए।

मध्य कश्मीर के गंदरबल जिला में सरकारी डिग्री कॉलेज के छात्रों ने कक्षाओं का बहिष्कार कर विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने मार्च निकालने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उनके मार्च को नाकाम कर दिया। गुस्साएं छात्रों ने उनपर पत्थराव शुरु कर दिया जिसके बाद सुरक्षाबलों को आंसू गेस का इस्तेमाल करना पड़ा।  दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिला में हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। पत्थराव कर रहे छात्रों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। बताया जा रहा है दोनो पक्षों के बीच हिंसक झड़पों के चलते सुरक्षाबलों को पैलेट गन का भी इस्तेमाल करना पड़ा।


सूत्रों के अनुसार सुरक्षाबल संस्थान में भी दाखिल हो गए और प्रदर्शन कर रहे छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की। हालांकि, पुलिस ने आरोपों को खारिज कर दिया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कम से कम 8 छात्र घायल हो गए। उधर, बांडीपुरा जिला के कुछ इलाकों और अनंतनाग जिला के बिजबिहाडा इलाके में भी छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुई। हालांकि, किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नही है।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!