पनामा पेपर्स लीक: नीरा राडिया सहित कई और बिजनेसमैन का नाम आया सामने

Edited By ,Updated: 06 Apr, 2016 01:51 PM

panama paper leak

कई मंत्रियों, इंडस्ट्रियलिस्ट्स और पत्रकारों के साथ बातचीत के टेप सामने आने के बाद सुर्खियों में आई वैष्णवी कम्युनिकेशन की फाऊंडर नीरा राडिया एक बार फिर चर्चा में आ गई है।

नई दिल्ली/लंदन: कई मंत्रियों, इंडस्ट्रियलिस्ट्स और पत्रकारों के साथ बातचीत के टेप सामने आने के बाद सुर्खियों में आई वैष्णवी कम्युनिकेशन की फाऊंडर नीरा राडिया एक बार फिर चर्चा में आ गई है। हाल ही में लीक हुए पनामा पेपर्स के जरिए कई जानी-मानी हस्तियों के नाम टैक्स चोरी के मामले में सामने आने के बाद अब इसमें नीरा राडिया का नाम भी जुड़ गया है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 2जी घोटाले में फंसी नीरा राडिया ने विदेश में काला धन जमा कर रखा है।

लीक हुए दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि राडिया ने एक कंपनी बनाने के लिए खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है। दिलचस्प बात ये है कि राडिया की कंपनी में उनके पिता भी शेयर होल्डर हैं और उनकी नागरिकता भी ब्रिटिश दिखाई गई है। इन पेपर्स की जांच में पता चला है कि विदेश में राडिया की एक कंपनी को 1994 में मोसेक फोंसेका द्वारा ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) में रजिस्टर कराया गया था, जिसका नाम क्राउनमार्ट इंटरनेशनल ग्रुप लिमिटेड है। 2004 तक इससे जुड़े दस्तावेजों पर राडिया ने ही साइन किए थे।

वहीं इस मामले में राडिया की तरफ से सफाई आई है कि यह कंपनी उनके पिता इकबाल मेनन ने बनाई थी इसमें नाडिया का कोई शेयर नहीं है। राडिया के ऑफिस की ओर से आई सफाई में कहा गया है कि राडिया के जन्म  पास यूके की नागरिकता है और उनके पास यूके का पासपोर्ट है।

राडिया के अलावा इनके नाम भी आए सामने
दुनिया की सबसे बड़ी करंसी नोट मेकर डे ला रुए ने नई दिल्ली में टेंडर हासिल करने के लिए दिल्ली के बिजनैसमैन से संपर्क किया था। रुए ने 15 फीसदी कमीशन देने का वादा किया था। इस कंपनी की पहचान अप्हरा कंसल्टेंट्स के रूप में हुई जो नई दिल्ली के सोमेंद्र खोसला से संबद्ध है। इनके अतिरिक्त डायमंड ट्रेडर कंपनी रोजी ब्लू, चेतन मेहता का नाम भी आया है। चेतन मेहता एन.आई.आर. हैं और बेल्जियम में रहते हैं, उनकी कंपनी काफी साल पहले बंद हो चुकी थी।
 

हैदराबाद के मोतुरी श्रीनिवास प्रसाद, हैदराबाद के बिजनैसमैन भवनासी जय कुमार, सिविल कंस्ट्रक्षन कारोबारी प्रीतम बोथरा और श्वेता गुप्ता का नाम भी लिस्ट में दिया गया है। आपको बता दें कि इस मामले में  बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम भी इसमें सामने आए हैं।

आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
उधर, पानामा पेपर लीक मामला सामने आने के बाद आइललैंड के प्रधानमंत्री सिगमुंडर गुन्नलाउगस्सोन ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। पानामा लीक ने विदेशों में कंपनी स्थापित कर अपने देश में कर की चोरी करने का शर्मनाक चेहरा दुनिया के सामने उजागर किया है। लीक में पता चला है कि पानामा की लॉ फर्म मोसाक फोंसेका में गुन्नलाउगस्सोन ने भी अपनी पत्नी विंट्रिस के साथ एक विदेशी कंपनी बना रखी थी।

नवाज के बेटे ने आरोपों को नकारा
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी उस वक्त राजनीतिक भूचाल के केंद्र में आ गए जब उनके बच्चों के नाम पनामा दस्तावेजों में विदेश में संपत्ति रखने वालों के रूप में आया। इस पर विपक्ष ने एक जांच की मांग की है वहीं उनके परिवार के सदस्यों ने किसी तरह का गलत काम करने से इनकार किया है। 1.15 करोड़ कर (टैक्स) दस्तावेजों के बड़े पैमाने पर लीक ने कथित तौर पर विदेशों में हुए गोपनीय लेन-देन के दस्तावेजों का खुलासा किया है।

दस्तावेजों के मुताबिक शरीफ की चार संतानों में तीन मरयम, हसन और हुसैन के पास कई कंपनियों के लिए मालिकाना या लेन देन करने का अधिकार है। इस बीच, शरीफ के बेटे हुसैन नवाज ने कहा कि उन्होंने पहले ही बताया है कि उनके मालिकाना हक में विदेश में कंपनियां हैं और उनके तहत कई अपार्टमेंट का मालिकाना हक रखते हैं। उन्होंने कहा कि शरीफ का नाम गलत रूप में लिया जा रहा और सभी आरोप बेबुनियाद हैं।

विदेशी सर्वरों ने हैक की कंपनी
‘पनामा पेपर्स’ खुलासे से सुर्खियों में आई विधि कंपनी के संस्थापकों में से एक ने कहा कि उनकी कंपनी को विदेशी सर्वरों के जरिए हैक किया गया। रैमोन फोंसेका ने कहा कि फर्म ‘मोसैक फोंसेका’ ने इस संबंध में सोमवार को पनामा के अभियोजकों के समक्ष आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि अब तक की खबरों में ‘‘किसी ने भी हैकिंग की बात नहीं कही और यही एकमात्र अपराध है जो हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि हमारे पास एक तकनीक रिपोर्ट है कि हमें विदेशी सर्वरों से हैक किया गया था।’’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!