दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से मिलेगी राहत, लाजपत नगर में लगा एयर प्यूरीफायर

Edited By Yaspal,Updated: 03 Jan, 2020 09:37 PM

people of delhi will get relief from pollution air purifier installed in ln

भाजपा सांसद और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिल्ली के लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर का उद्घाटन किया। यह टॉवर प्रति दिन 6,00,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा। यह दोनों प्रकार के प्रदूषण

नेशनल डेस्कः भाजपा सांसद और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने दिल्ली के लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर का उद्घाटन किया। यह टॉवर प्रति दिन 6,00,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा। यह दोनों प्रकार के प्रदूषण पीएम 2.5 और पीएम 10 को 75 प्रतिशत से अधिक को संग्रह करेगा और फिर इसके चारों ओर ताजी और शुद्ध हवा फेंकेगा और लोग प्रदूषण से बच पाएंगे। लोग ताजी और शुद्ध हवा में सांस ले सकेंगे।

इस मौके पर भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि प्रदूषण से लड़ना सर्वोच्च प्राथमिकता है और वह लोगों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए काम कर रहे हैं। गंभीर ने कहा कि एयर प्यूरीफायर का विश्लेषण किया जाएगा और फिर इस तरह का संयं पूरे निर्वाचन क्षेत्र में लगाया जाएगा। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।
PunjabKesari
बता दें कि प्रदूषण से निजात पाने के लिए लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में 20 फुट ऊंचा प्रोटोटाइप एयर प्यूरीफायर लगाया गया है। यह टावर गौतम गंभीर फाउंडेशन की ओर से लगाया गया है। इसके परिचालन का पूरा खर्च ट्रेडर्स एसोसिएशन ऑफ लाजपत नगर (टीएएलएन) उठाएगा।

इस टावर को यहां के वीर सावरकर मार्ग पर लगाया गया है। यह रोजाना ढाई लाख से छह लाख क्यूबिक मीटर हवा को प्यूरीफाई करेगा। मार्केट में एयर प्यूरीफायर लग जाने से इस यहां पर आने वाले ग्राहकों की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है। प्रदूषण के दौरान भी यहां लोग बेहिचक खरीदारी करने आ सकेंगे।

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया था। इसकी वजह से निर्माण कार्य अस्थायी तौर पर बंद करा दिए गए थे। लोग मॉस्क पहनकर सड़कों पर निकल रहे थे। प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के मुख्य सचिव को कड़ा फटकार लगाई थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!