सुप्रीम कोर्ट के आदेश की उड़ी धज्जियां; जमकर फूटे पटाखे, 100 से ज्यादा गिरफ्तार

Edited By Seema Sharma,Updated: 08 Nov, 2018 06:17 PM

people violated sc order on firecrackers

स्मॉग और प्रदूषण का सामना कर रहे दिल्लीवासियों को आज सुबह एक बार फिर से घनी धुंध का सामना करना पड़ा। अक्षरधाम मंदिर और साउथ ब्लॉक में सुबह ही स्मॉग का असर दिखा। बुधवार को दिवाली पर पटाखे चलाए

नई दिल्ली:  स्मॉग और प्रदूषण का सामना कर रहे दिल्लीवासियों को आज सुबह एक बार फिर से घनी धुंध का सामना करना पड़ा। अक्षरधाम मंदिर और साउथ ब्लॉक में सुबह ही स्मॉग का असर दिखा। बुधवार को दिवाली पर पटाखे चलाए जाने के कारण आज हवा की गुणवत्ता फिर से बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंचे गई। बता दें कि दिल्ली की हवा की क्वालिटी बुधवार की रात ‘बेहद खराब’ रही। राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाके में लोगों ने रात 8 से 10 बजे के बीच पटाखा फोड़ने के सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समय-सीमा के आदेश की जमकर धज्जियां उड़ाईं। लोगों ने बुधवार को जमकर पटाखे फोड़े।

PunjabKesari

100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार
सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लघंन करने पर दिल्ली और एनसीआर में 100 से अधिक लोगों पर कार्रवाई हुई है। पूर्वी दिल्ली में कम से कम 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पुलिस ने 56 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया और दिल्ली से सटे नोएडा में 31 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी पर रात 10 बजे के बाद भी पटाखे जलाने का आरोप है। वहीं, अवैध रूप से पटाखा बेचने वालों पर पुलिस ने केस दर्ज किए हैं।
PunjabKesari

दिल्ली की एयर क्वालिटी
दिल्ली में बुधवार रात 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 296 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शाम सात बजे एक्यूआई 281 था। रात 8 बजे यह बढ़कर 291 और रात 9 बजे यह 294 हो गया। हालांकि, केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने समग्र एक्यूआई 319 दर्ज किया जो ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में आता है। सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली और अन्य त्योहारों के मौके पर रात 8 से 10 बजे के बीच ही फटाखे फोड़ने की अनुमति दी थी। कोर्ट ने सिर्फ ‘हरित पटाखों’ के निर्माण और बिक्री की अनुमति दी थी। हरित पटाखों से कम प्रकाश और ध्वनि निकलती है। वहीं, इसमें कम हानिकारक रसायन होते हैं।
PunjabKesari
कोर्ट ने पुलिस से इस बात को सुनिश्चित करने को कहा था कि प्रतिबंधित पटाखों की बिक्री न हो और किसी भी उल्लंघन की स्थिति में संबंधित थाना के एसएचओ को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराया जाएगा। साथ ही, यह अदालत की अवमानना होगी, लेकिन कोर्ट के आदेश के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में जमकर पटाखे चलाए गए। सफर ने गुरुवार को हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रहने का अनुमान जताया, जबकि इस साल 2017 के मुकाबले कम हानिकारक पटाखे छोड़े गए। उसने यह भी कहा कि प्रदूषण का स्तर गुरुवार को सुबह 11 बजे और रात तीन बजे के बीच चरम पर रहेगा।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!