आलू किसानों पर दर्ज मुकदमा वापस लेगी पेप्सिको

Edited By Yaspal,Updated: 02 May, 2019 09:02 PM

pepsico took lawsuit filed on potato farmers

पेप्सिको ने अपने पेटेंट का उल्लंघन करने के आरोपी चार भारतीय किसानों के खिलाफ दायर मुकदमा वापस ले लिया है। बता दें कि गुजरात में किसानों द्वारा पेप्सिको के मालिकाना हक वाली जमीन पर आलू उगाने के मामले में कंपनी ने आलू किसानों पर केस कर दिया था।...

नेशनल डेस्कः खाने-पीने का सामान बनाने वाली पेप्सिको इंडिया गुजरात के चार आलू किसानों के खिलाफ दायर मुकदमे को वापस लेगी। इन किसानों पर कंपनी के पेटेंट का उल्लंघन करने का आरोप है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सरकार के साथ चर्चा के बाद कंपनी ने किसानों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने पर सहमति जतायी है।''  

कंपनी ने अप्रैल में चार आलू किसानों के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। इन किसानों पर आलू की उस किस्म की खेती करने को लेकर मुकदमा किया गया जिसे विशेष रूप से कंपनी के लोकप्रिय लेज आलू चिप्स के लिये उपजाया जाता है। पेप्सिको ने आलू बीज की किस्म कथित रूप से उपजाने को लेकर मुकदमा किया था। इस पर कंपनी का पौध किस्म संरक्षण (प्लांट वेराइटी प्रोटेक्शन-पीवीपी) अधिकार का दावा है। कंपनी के इस निर्णय को लेकर सार्वजनिक स्तर पर काफी विरोध हुआ।

सार्वजनिक तौर पर हुआ विरोध
एक बयान में पेप्सिको इंडिया ने कहा कि सरकार के साथ बातचीत के बाद कंपनी किसानों के खिलाफ दर्ज मामले को वापस लेने पर सहमत हो गयी है। कंपनी ने कहा, ‘‘हम बीज संरक्षण से जुड़े सभी मुद्दों के दीर्घकालीन और सौहार्दपूर्ण समाधान के लिये उक्त चर्चा पर भरोसा कर रहे हैं।'' पेप्सिको ने साबरकांठा और अरावली जिलों के नौ किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इन किसानों पर आलू के उस किस्म को उपजाने का आरोप था जिसपर कंपनी पौध किस्म संरक्षण अधिकार का दावा कर रही है।
 
कंपनी ने की थी हर्जाने की मांग 
कंपनी ने इसके लिये 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये के हर्जाने की मांग की थी। बयान में कहा गया है, ‘‘कंपनी हजारों किसानों के प्रति प्रतिबद्ध है जिसके साथ हम पूरे देश में काम कर रहे हैं...।'' अबतक कंपनी ने 11 किसानों के खसिलाफ मामला दर्ज कराया है। इससे पहले, बनासकांठा जिले के दो अन्य किसानों के खिलाफ मुकदमा किया था।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!