महाराष्ट्र में कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, उद्धव सरकार ने वैट घटाने का किया एलान

Edited By rajesh kumar, Updated: 22 May, 2022 06:16 PM

petrol and diesel prices to be reduced in maharashtra

केंद्र सरकार के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने का ऐलान किया है। उद्धव ठाकरे सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले मूल्य-वर्द्धित कर (वैट) में 2.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाले शुल्क में 1.44 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर...

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने का ऐलान किया है। उद्धव ठाकरे सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले मूल्य-वर्द्धित कर (वैट) में 2.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाले शुल्क में 1.44 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी। इसके मुताबिक, इस फैसले से राज्य के खजाने को 2,500 करोड़ रुपये की वार्षिक क्षति होगी। उद्धव सरकार के इस फैसले से राज्य की जनता को राहत मिलेगी।

वैट की कटौती के बाद पेट्रोल की बिक्री से मिलने वाले मासिक राजस्व में 80 करोड़ रुपये तक की गिरावट आएगी जबकि डीजल की बिक्री से प्राप्त होने वाले राजस्व में 125 करोड़ रुपये की कमी आने का अनुमान है। केंद्र सरकार ने शनिवार को ही पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने का फैसला लिया था। पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में आठ रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क में छह रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को अधिक राहत देने के लिए स्थानीय स्तर पर लगने वाले वैट में कटौती करने का भी अनुरोध किया था।

जानें होंगी नई कीमतें?
महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले के बाद मुंबई में पेट्रोल 109 रुपये 27 पैसे प्रति लीटर मिलेगा। सरकार ने पेट्रोल पर 2 रुपये 8 पैसे प्रति लीटर कम करने का फैसला लिया है। इसके अलावा डीजल पर सरकार ने 1 रुपये 44 पैसे घटाने का फैसला किया है, जिससे डीजल 95 रुपये 84 पैसे प्रति लीटर मिलेगा। 



 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!