फ्लाइट में जाने के लिए नहीं चाहिए होगा फिजिकल पासपोर्ट, जल्द आ रहा ई-पासपोर्ट

Edited By Hitesh, Updated: 22 Jan, 2022 11:16 AM

physical passport will not be required to board the flight

जल्द ही भारत में माइक्रोचिप पर आधारित ई-पासपोर्ट लॉन्च किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। बताया गया है कि नया ई-पासपोर्ट रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन और बायोमेट्रिक्स के जरिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। विदेश मंत्रालय के...

नेशनल डेस्क: जल्द ही भारत में माइक्रोचिप पर आधारित ई-पासपोर्ट लॉन्च किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। बताया गया है कि नया ई-पासपोर्ट रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन और बायोमेट्रिक्स के जरिए काम करेगा। विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने कहा है कि नया ई-पासपोर्ट भी इंटरनेशनल सिविल एविएशन अर्गेनाइजेशन (आईसीएसओ) के स्टैंड के तहत ही बनाया जाएगा।

चिप-इनेबल्ड ई-पासपोर्ट में कई एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स मिलेंगे। आवेदकों को उनकी निजी जानकारी जैसे कि उनका बायोमेट्रिक डेटा, नाम, एड्रेस व अन्य आइडेंटिटी डिटेल्स देनी होंगी। यह डिटेल्स एम्बेडेड चिप में डिजिटल रूप से साइन्ड और स्टोर्ड की जाएंगी।

इस ई-पासपोर्ट को 150 देशों की सूची में शामिल किया जाएगा
यह ई-पासपोर्ट भारत समेत 150 देशों की लिस्ट में शामिल जाएगा जिसमें यूके, जर्मनी, बांग्लादेश और अन्य शामिल हैं। फिलहाल आम नागरिकों के लिए बायोमेट्रिक पासपोर्ट अंडर डेवलपमेंट हैं।

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Teams will be announced at the toss

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!