चीन ने भारतीय सेना के साथ वार्ता के ठीक बाद दिखाए तेवर, पैंगोंग झील पर युद्धाभ्‍यास का वीडियो किया जारी

Edited By Tanuja,Updated: 21 Jul, 2022 05:49 PM

pla conducts military exercise over pangong lake

भारतीय सेना और पीएलए के बीच बातचीत के ठीक बाद लद्दाख को लेकर एक बार फिर से चीन के नापाक इरादे सामने आ गए हैं। चीन की सरकारी मीडिया...

बीजिंग: भारतीय सेना और पीएलए के बीच बातचीत के ठीक बाद लद्दाख को लेकर एक बार फिर से चीन के नापाक इरादे सामने आ गए हैं। चीन की सरकारी मीडिया ने चीनी कब्‍जे वाले पैंगोंग झील के हिस्‍से पर युद्धाभ्‍यास का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में चीनी सेना के तीन लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर उड़ान भरते हुए नजर आ रहे हैं। चीन ने इस वीडियो को ऐसे समय पर जारी किया है जब कोर कमांडर स्‍तर पर 16वें दौर की बातचीत के बाद भी लद्दाख में चल रहे गतिरोध में कोई सफलता नहीं मिल पाई।

 

इस बातचीत के दौरान भारत ने व्‍यापक रूप से सेनाओं के वापसी पर जोर दिया, वहीं चीन ने डेमचोक और देपसांग पर बातचीत करने से ही इंकार कर दिया। इससे एक बार फिर से बातचीत बेनतीजा साबित हुई। ताजा बातचीत में दोनों ही पक्ष जमीन पर 'सुरक्षा और स्थिरता' बनाए रखने में सहमत हुए हैं। साथ ही आगे भी बातचीत को जारी रखने और विवादों को आपसी सहमति से हल करने का फैसला हुआ है। दोनों पक्षों के बीच यह बातचीत करीब 12 घंटे तक चली।

 

इस बातचीत के बाद चीन की सरकारी मीडिया ने दबाव बनाने के लिए पैंगोंग झील पर हेलिकॉप्‍टर उड़ाने का वीडियो जारी किया है। इसमें चीनी हेलिकॉप्‍टर पैंगोंग झील की गश्‍त लगा रहे हैं। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोलिंग प्‍वाइंट 15 को लेकर पिछले कई दौर की बातचीत के बाद यहां से सेना को हटाने पर सहमति बनी है। वहीं चीन ने अन्‍य विवादित स्‍थानों देमचोक और देपसांग को लेकर बातचीत करने से इंकार कर दिया है। उसने दावा किया है कि ये दोनों ही जगहें वर्तमान गतिरोध का हिस्‍सा नहीं हैं।

 

उधर, भारत लगातार जोर दे रहा है कि पूर्वी लद्दाख में चल रहे गत‍िरोध का व्‍यापक हल होना चाहिए। साथ ही सेनाओं को वहां से हटाया जाना चाहिए। इससे पहले 15वें दौर की बातचीत के बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत के दौरे पर आए थे। यही नहीं वांग यी ने जी20 देशों के व‍िदेश मंत्रियों की बाली में बैठक के बाद एलएसी पर चर्चा की थी। भारत और चीन के 50-50 हजार सैनिक और बड़ी मात्रा में घातक हथियार इस समय एलएसी पर तैनात हैं। चीन ने अपने सैनिकों को लद्दाख सीमा पर रखने के लिए बड़े पैमाने पर आधारभूत ढांचे का निर्माण किया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!