ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन हो सकते हैं गणतंत्र दिवस 2021 पर मुख्य अतिथि, पीएम मोदी ने दिया न्यौता

Edited By Yaspal,Updated: 02 Dec, 2020 06:13 PM

pm boris johnson may be the chief guest on republic day 2021 pm modi invites

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान उन्हें औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है। जॉनसन ने अपनी ओर से पीएम मोदी को...

नेशनल डेस्कः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान उन्हें औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है। जॉनसन ने अपनी ओर से पीएम मोदी को अगले साल यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है। गणतंत्र दिवस परेड में आखिरी ब्रिटिश प्रधानमंत्री 1993 में जॉन मेजर थे।

हालांकि, नई दिल्ली ने इस मुद्दे पर कुछ आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। राजनयिकों को लगता है कि यह पीएम मोदी की एक अच्छी तरह से सोची-समझी रणनीति है, ताकि उनके ब्रिटेन के समकक्ष जो बाइडन प्रशासन वाले अमेरिका के भारत के साथ संबंधों को लेकर असहज न हो सकें। अपने 27 नवंबर के ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों के महत्वाकांक्षी रोड-मैप पर अपने मित्र यूके के प्रधान मंत्री बॉरिस जॉनसन के साथ एक शानदार चर्चा की। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सभी क्षेत्रों व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए सहमत हुए हैं।"

ब्रिटेन में इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत बहुत सकारात्मक थी, विशेष रूप से पीएम जॉनसन ने भारत के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते की पेशकश की और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर सहयोग को गहरा किया। दोनों नेताओं ने साझेदारी को और मजबूत करने और कोविड -19 प्रतिक्रिया को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। जबकि यूके ग्रेट ब्रिटेन से ग्लोबल ब्रिटेन बनने का इच्छुक है, 1 जनवरी ब्रेक्सिट लंदन पर गंभीर दबाव डालेगा क्योंकि यूरोपीय संघ के पास यूके के कुल व्यापार का 47 प्रतिशथ हिस्सा था, 43 प्रतिशत ब्रिटेन निर्यात और 52 प्रतिशत आयात करता है।

यूरोप को एक कठिन सीमा के लिए तैयार करने और आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पहले ब्रेक्सिट के बारे में अपनी आशंका व्यक्त करते हुए, यूके व्यापार मुद्दों पर अनिश्चितता का सामना कर रहा है। वहीं ब्रिटिश हाईकमीशन के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा है कि हम फिलहाल इसे लेकर किसी भी तरह से पुष्टि नहीं कर सकते, हालांकि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द से जल्द भारत आने के इच्छुक हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!