आंगनवाड़ी वर्कर्स को PM मोदी का तोहफा, प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का किया ऐलान

Edited By vasudha,Updated: 11 Sep, 2018 09:10 PM

pm modi communicates activists through namo app

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार लोगों से सीधा संवाद कर रहे हैं। उन्होंने आज गांवों में काम करने वाले लाखों आशा और आंगनबाड़ी के साथ ANM कार्यकर्ताओं से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से बातचीत की। इस दौरान पीएम ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि आपके योगदान...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री ने मंगलवार को नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सीधा संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को ‘अपने लाखों हाथ’ के रूप में रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार का ध्यान पोषण और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर है तथा टीकाकरण की प्रक्रिया तेज गति से चल रही है जिससे महिलाओं और बच्चों को खासी मदद मिलेगी। 
PunjabKesari
अक्टूबर से लागू होगी योजना
पीएम ने बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में वृद्धि करते हुए आशार्किमयों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर दुगुना करने तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000 रूपये से बढ़ा कर 4500 रूपये करने का फैसला किया है। यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले माह यानी एक अक्तूबर से लागू हो जायेगा। मोदी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को दोगुणा करने के अलावा यह भी फैसला किया गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त दी जाएंगी। 
PunjabKesariराष्ट्रीय पोषण मिशन एक बड़ी पहल 
संवाद के दौरान मोदी ने कहा कि पोषण का सीधा संबंध स्वास्थ्य से होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने झुंझनू से राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की थी। यह हमारे लिए बहुत बड़ा मिशन है। इसमें आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि पहले के जमाने में भगवान के हजार बाहु होने की बात सामने आती थी, इसका आशय यह है कि उनकी टीम में ऐसे सैकड़ों सर्मिपत लोग होते थे। पीएम ने आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि आज देश का प्रधानमंत्री कह सकता है कि आप सह्रस्त्रबाहु ही नहीं बल्कि लक्ष्यबाहु भी हैं ।

PunjabKesari

टीकाकरण अभियान को मिली सफलता 
प्रधानमंत्री ने टीकाकरण के लिए सरकार की पहल का जिक्र करते हुए कहा कि अभियान को पहले बहुत सफलता नहीं मिली। 2014 के बाद सरकार नई रणनीति के तहत काम करना शुरू किया है। इसके तहत टीकाकरण अभियान को दूर-दराज के इलाकों में बढ़ाने का काम किया गया है। अब तक 3 करोड़ से ज्यादा बच्चों और 85 लाख से ज्यादा महिलाओं का टीकाकरण कराया गया है। उन्होंने कहा कि कमजोर नींव पर मजबूत इमारत खड़ी नहीं हो सकती है। देश का बच्चा अगर कमजोर होगा तो देश मजबूत नहीं हो सकता है। मोदी ने कहा कि यदि देश का नागरिक सही से पोषित होगा, विकसित होगा तो देश के विकास को कोई नहीं रोक सकता है। 

देश को मिलेंगे बेहतरीन नागरिक 
प्रधानमंत्री ने आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि होम बेस्ड न्यूबोर्न केयर के माध्यम से आप हर वर्ष देश के लगभग सवा करोड़ बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। आपकी मेहनत से ये कार्यक्रम सफल हो रहा है, जिसके कारण इसको और विस्तार दिया गया है। अब इसको होम बेस्ड चाइल्ड केयर का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि पहले जन्म के 42 दिन तक आशा वर्कर को 6 बार बच्चे के घर जाना होता था। अब 15 महीने तक 11 बार आपको बच्चे का हालचाल जानना कारूरी है। मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आपके स्नेह और अपनेपन से एक से एक बेहतरीन नागरिक देश को मिलेंगे।     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!