लाल किले से PM मोदी ने गिनाईं नई सरकार की 5 उपलब्धियां

Edited By Seema Sharma,Updated: 15 Aug, 2019 09:52 AM

pm modi counted 5 achievements of new government from red fort

''हमारे हौंसलों की उड़ान के आगे आसमान कुछ नहीं'', देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से मोदी सरकार-2 की उपलब्धियां गिनाईं।

नई दिल्लीः 'हमारे हौंसलों की उड़ान के आगे आसमान कुछ नहीं', देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से मोदी सरकार-2 की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने नई सरकार के 10 हफ्ते के काम और उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं।' पीएम ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने से लेकर तीन तलाक के खिलाफ बनाए गए कानून तक का जिक्र किया

अनुच्छेद 370 और 35A
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटाने को नई सरकार की उपलब्धि में महत्वपूर्ण बताया। अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में पीएम मोदी ने कहा कि ‘‘हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के 70 दिनों अंदर अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाया।

तीन तलाक
मोदी ने कहा कि नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इस छोटे से कार्यकाल में सभी क्षेत्रों में हर प्रयास को बल दिए गए हैं, हम पूरे समर्पण के साथ सेवारत हैं।'' मोदी ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया गया। उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहनों के मन में एक डर बना रहता था लेकिन अब वो खुली सांस ले सकती है। मोदी ने कहा कि जब तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने ही खत्म कर दिया था, तो हमने क्यों नहीं किया। अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं, इसलिए हमने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया।


आतंकवाद के खिलाफ कानून
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून में संशोधन किया गया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम मूकदर्शक बनकर नहीं बैठे रह सकते हैं। मोदी ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ का मंत्र लेकर हम चले थे लेकिन 5 साल में ही देशवासियों ने ‘सबका विश्वास’ के रंग से पूरे माहौल को रंग दिया और यह देशवासियों का ही विश्वास हैं कि हम आतंकवाद के खिलाफ कड़े कानून को अंजाम देने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि देश आतंकवाद के खिलाफ एक साथ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है और हमने आतंकवाद के खिलाफ आतंक से जुड़े कानूनों में परिवर्तन करने का काम किया है।


किसान को सम्मान
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे किसान भाइयों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के जरिए 90 हजार करोड़ रुपए खाते में ट्रांसफर किए गए। हमने जलसंकट से निपटने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया। हम मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं ताकि देश का किसान भी सम्मान के साथ जी सके। उन्होंने कहा कि जीएसटी ने ‘एक देश, एक कर‘ के सपने को सच किया, भारत ने ऊर्जा के क्षेत्र में एक देश, एक ग्रिड की उपलब्धि भी हासिल की है।

अन्य उपलब्धियां
आज पूरी दुनिया में बच्चों के साथ अत्याचार हो रहा है, लेकिन हमारी सरकार ने देश में बच्चों के खिलाफ जुल्म करने वालों के खिलाफ कानून बनाया। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और कालाधन समाप्त करने के लिए उठाए गए हर कदम स्वागत योग्य हैं, इन समस्याओं के कारण देश को पिछले 70 साल में काफी नुकसान हुआ, हम हमेशा ईमानदारी को पुरस्कृत करेंगे। मोदी ने कहा कि आज देश में 21वीं सदी की आवश्यकता के मुताबिक आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण हो रहा है। देश के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!