4 सांसदों की विदाई पर राज्यसभा में भावुक हुए PM मोदी, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 09 Feb, 2021 08:38 PM

pm modi emotional in rajya sabha on farewell of 4 mp

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है। इसी के तहत बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज बीरभूम में एक रैली में जनता को संबोधित करते सीएम ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा।  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने आरोपी दीप...

नेशनल डेस्क: पीएम मोदी ने आज चार सांसदों का कार्यकाल खत्म होने और उनके विदाई समारोह पर राज्यसभा को संबोधित किया। इस दौरान पीएम काफी भावुक हो गए। उन्होंने विदा लेने वाले सांसदों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे लंबे समय तक सदन के सदस्य रहे हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है। इसी के तहत बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज बीरभूम में एक रैली में जनता को संबोधित करते सीएम ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। इसी बीच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने आरोपी दीप सिद्धू को गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

4 सांसदों की विदाई पर राज्यसभा में भावुक हुए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चार सांसदों का कार्यकाल खत्म होने और उनके विदाई समारोह पर राज्यसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने विदा लेने वाले सांसदों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे लंबे समय तक सदन के सदस्य रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के चार सदस्यों का राज्यसभा कार्यकाल खत्म हो रहा है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है। सदन में बोलते हुए पीएम मोदी भावुक भी हो गए। प्रधामंत्री ने कहा कि मुझे चिंता इस बात की है कि गुलाम नबी जी के बाद जो भी इस पद को संभालेंगे, उनको गुलाम नबी जी से मैच करने में बहुत दिक्कत पड़ेगी क्योंकि गुलाम नबी जी अपने दल की चिंता करते थे लेकिन देश और सदन की भी उतनी ही चिंता करते थे।

ममता पर बरसे जेपी नड्डा, कहा- उनको न मां की चिंता और न माटी से प्यार
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है। इसी के तहत बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज बीरभूम में एक रैली में जनता को संबोधित करते सीएम ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मता बनर्जी के शासनकाल में बंगाल की संस्कृति को खतरा है। नड्डा ने कहा कि ममता बनर्जी को न मां की चिंता है और न ही माटी से प्यार है, उनको केवल तानाशाही से मतलब है। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में बंंगाल बसा है।

लाल किला हिंसा: दीप सिद्धू को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किला पर झंडा फहराने के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू को गिरफ्तार के बाद तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया, जहां पुलिस की ओर से 10 दिन की रिमांड मांगी गई, हालांकि कोर्ट ने दीप सिद्धू को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। पेशी को लेकर तीस हजारी कोर्ट में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। पुलिस उपायुक्त (स्पेशल सेल) संजीव कुमार यादव ने बताया कि दक्षिण पश्चिम रेंज की टीम ने 26 जनवरी के बाद से फरार सिद्धू को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद लोकसभा में पहली बार बोले फारुख अब्दुल्ला
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को सरकार से जम्मू-कश्मीर के लोगों को ‘दिल से लगाने' और प्रदर्शनकारी किसानों की बात सुनने का आग्रह करते हुए कहा कि ‘‘भगवान राम हम सबके हैं और अगर अल्लाह एवं भगवान में फर्क किया गया तो देश टूट जाएगा''। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और पहले के दिग्गज नेताओं पर उंगलि उठाना लोकतंत्र के लिए ठीक परंपरा नहीं है।

फिलहाल राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व खत्म, गुलाम नबी आजाद ने रखी ये मांग
जम्मू-कश्मीर से आने वाले चार राज्यसभा सांसदों को आज राज्यसभा में भावपूर्ण विदाई दी। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का राज्यसभा में प्रतिनिधित्व खत्म हो गया है। दरअसल, 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए हटने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया। लद्दाख में विधानसभा का गठन नहीं होगा, जबकि जम्मू-कश्मीर को विधानसभा को यथास्थित रखा गया है। राज्य में जब विधानसभा का गठन होगा, उसके बाद ही राज्यसभा में फिर से जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व हो सकेगा।

महबूबा के सांसद ने की मोदी सरकार की तारीफ
पीपल्स डेमोक्रेटिव पार्टी (पीडीपी) के सांसद मीर मोहम्मद फैय्याज ने जम्मू-कश्मीर के संदर्भ में केंद्र सरकार की तारीफ की। उन्होंने कहा, “जो हुआ वह कहना चाहिए। मैंने देखा है, उज्जवला स्कीम है या बाकि स्कीम हों, मैं जम्मू-कश्मीर कमेटी का चेयरमैन था, हमें साल में 5 लाख रूपया मिलता था। आज हमारे लोग हैं, उनसे जब मैं पूछता हूं तो बताते हैं हमें 14वें वित्त आयोग में 5 करोड़ मिलते हैं।“

विवादित ट्वीट मामले में शशि थरूर व अन्य की गिरफ्तारी पर SC की रोक
उच्चतम न्यायालय ने गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा पर कथित तौर पर भ्रामक ट्वीट के सिलसिले में कांग्रेस सांसद शशि थरूर और राजदीप सरदेसाई समेत छह पत्रकारों के खिलाफ दर्ज एफआईआर को लेकर उनकी गिरफ्तारी पर मंगलवार को रोक लगा दी। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने थरूर, सरदेसाई और पत्रकार मृणाल पांडे, जफर आगा, परेश नाथ, विनोद के. जोस और अनंत नाथ की याचिका पर केंद्र व अन्य को नोटिस जारी कर उनका जवाब मांगा है। 

कृषि कानून अडानी जैसे मित्रों का करेंगे भला
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केन्द्र के कृषि कानून अडानी जैसे कुछ व्यवसायियों की मदद करने के लिए हैं, जो उनके मित्र हैं। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा ‘ये व्यवसायी भाजपा के पूंजीपति मित्र हैं और तीन कृषि कानूनों के लागू होने के बाद, वे किसानों से जबरन फसल खरीदने की कोशिश करेंगे।' तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख बनर्जी ने किसानों को भयभीत नहीं होने के लिए कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि वह किसी को भी उनका शोषण नहीं करने देंगी। उन्होंने यहां ‘माटी उत्सव' का उद्धाटन करते हुए कहा, ‘भाजपा के पास कुछ मित्र हैं जैसे कि अडानी बाबा, जो करोड़पति, जमींदार और पूंजीपति हैं।

शाहनवाज सहित 17 मंत्रियों ने ली गोपनीयता की शपथ
बिहार में आज मंत्रिमंडल गठन के 85 दिनों बाद नीतीश कैबिनेट का विस्तार किया गया। इस दौरान सैयद शाहनवाज हुसैन सहित 17 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने सबसे पहले भाजपा के सैयद शाहनवाज हुसैन को मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। हुसैन ने उर्दू में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद जदयू के श्रवण कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली। 

लंदन कोर्ट से विजय माल्या को मिली राहत
लंदन के उच्च न्यायालय ने शराब कारोबारी विजय माल्या को अपने रहने और कानूनी खर्च को पूरा करने के लिए अदालत द्वारा रखी गई राशि से करीब 11 लाख पाउंड निकलाने की अनुमति दी है। दिवाला एवं कंपनी मामलों की उप अदालत के न्यायधीश निगेल बर्नेट ने अदालत फंड कार्यालय से पैसा निकालने के संबंध में सुनवाई की अध्यक्षता की। यह सुनवाई कर्ज नहीं चुकाने को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अगुवाई में भारतीय बैंकों द्वारा की जा रही दिवाला संबंधी कारवाई के तहत हुई।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!