PM मोदी बोले- गलत अफवाहों का शिकार किसान, कांग्रेस 'कन्फ्यूज पार्टी', पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Feb, 2021 08:39 PM

pm modi farmer congress confuse party

पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून किसानों के हित में है। आंदोलन कर रहे किसान भाइयों का हम आदर करते हैं लेकिन वो गलत अफवाहों के शिकार हो गए हैं। जनता हमसे कुछ मांगेगी क्या तभी सरकार उनके लिए काम करेगी। इसी बीच, उत्तराखंड के चमोली जिले में तपोवन परियोजना...

नेशनल डेस्क: पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून किसानों के हित में है। आंदोलन कर रहे किसान भाइयों का हम आदर करते हैं लेकिन वो गलत अफवाहों के शिकार हो गए हैं। जनता हमसे कुछ मांगेगी क्या तभी सरकार उनके लिए काम करेगी। इसी बीच, उत्तराखंड के चमोली जिले में तपोवन परियोजना की सुरंग के अंदर भारी कीचड़ होने के कारण वहां फंसे 30-35 लोगों को बचाने की मुहिम की गति कुछ धीमी हो गई जबकि अभी तक आपदा में लापता 32 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के किसानों और आदिवासियों के कल्याण के लिए कुछ नहीं किया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

PM मोदी- गलत अफवाहों का शिकार किसान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए कहा कि कृषि कानून किसानों के हित में है। पीएम मोदी ने कहा कि हमने किसानों के फायदों को ध्यान में रखकर ही इसे बनाया। आंदोलन कर रहे किसान भाइयों का हम आदर करते हैं लेकिन वो गलत अफवाहों के शिकार हो गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों की शंकाओं का हल कर रहे हैं, हमारे मंत्री उनसे हर पहलू पर चर्चा भी कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कांग्रेस को कन्फ्यूज पार्टी कह दिया जिसके बाद कांग्रेस ने लोकसभा से वॉक आउट कर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जनता हमसे कुछ मांगेगी क्या तभी सरकार उनके लिए काम करेगी। 

उत्तराखंड: सुरंग में फंसे लोगों को बचाने का ऑपरेशन जारी, अब तक 32 शव बरामद
उत्तराखंड के चमोली जिले में तपोवन परियोजना की सुरंग के अंदर भारी कीचड़ होने के कारण वहां फंसे 30-35 लोगों को बचाने की मुहिम की गति कुछ धीमी हो गई जबकि अभी तक आपदा में लापता 32 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। वहीं, 174 अन्य अभी लापता हैं। NTPC के 520 मेगावाट तपोवन-विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की इस घुमावदार सुरंग में बचाव कार्य उस समय धीमा पड़ गया, जब अंदर से भारी मात्रा में गाद निकलने लगी और आगे जाना मुश्किल हो गया। 

ममता के पांव के नीचे से खिसक चुकी बंगाल की गद्दी
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के किसानों और आदिवासियों के कल्याण के लिए कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने पर उनकी पार्टी राज्य के लोगों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगी। भाजपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि जिन्होंने मां, माटी और मानुष के नाम पर चुनाव जीता, वो आज तानाशाही, तुष्टीकरण और बाहुबल की रणनीति अपना रहे हैं। 

राज्यसभा में कपिल सिब्बल का PM मोदी पर हमला
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सरकार पर बजट में वोट बैंक की राजनीति करने का बुधवार को आरोप लगाते हुए कहा कि देश का पूरा कारोबार चार - पांच उद्योगपति परिवारों के बीच सिमट कर रह गया है। राज्यसभा में कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा। उन्होंने कहा कि देश में चार-पांच बड़े लोग हैं, जो लगभग सारी संपत्तियों के मालिक हैं। और एक बहुत बड़ा शख्स हर जगह हैं। मैं किसी का नाम नहीं लूंगा लेकिन वो हर जगह हैं। पोट्र्स, एयरपोट्र्स, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर्स, रेलवे... हर जगह...। 

किसान आंदोलन को पवित्र मानता हूं, आंदोलनजीवी कर रहे बदनाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन नये कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों पर ‘‘झूठ एवं अफवाह'' फैलाने का आरोप लगाते हुए बुधवार को कहा कि ये कानून किसी के लिये बंधन नहीं है बल्कि एक विकल्प है, ऐसे में विरोध का कोई कारण नहीं है। प्रधानमंत्री ने प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपील की, ‘आइये, टेबल पर बैठकर चर्चा करें और समाधान निकालें।' उन्होंने यह भी कहा कि किसान आंदोलन पवित्र है लेकिन किसानों के पवित्र आंदोलन को बर्बाद करने का काम आंदोलनकारियों ने नहीं, आंदोलनजीवियों ने किया है। हमें आंदोलकारियों एवं आंदोलनजीवियों में फर्क करने की जरूरत है।

कुछ नेता ऐसे रथयात्राएं कर रहे हैं जैसे वे भगवान हों
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा नेताओं की रथयात्रा का मखौल उड़ाते हुए कहा कि वे ऐसा व्यवहार कर रहे हैं कि जैसे वे भगवान हों। बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं का राजनीतिक एजेंडा समाज में धर्म के आधार पर विभाजन पैदा करना है और भगवा दल हिंदू धर्म के बारे में झूठ फैला रहा है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने रायगंज में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, रथयात्रा एक धार्मिक उत्सव है। हम सभी इसमें हिस्सा लेते हैं। हम जानते हैं कि भगवान जगन्नाथ, बलराम और भगवती सुभद्रा उन रथों में यात्रा करते हैं।

'सीता और रावण के देशों में पेट्रोल सस्ता तो राम के देश में महंगा क्यों'?
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक अंतर्राष्ट्रीय मूल्य प्रणाली के तहत नियंत्रित होती हैं और यह मिथ्या अभियान चलाने का प्रयास किया जा रहा है कि ईंधन की कीमतें अब तक के उच्च स्तर पर है। प्रधान ने राज्यसभा मे प्रश्नकाल के दौरान विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में कहा, ‘‘पिछले 300 दिनों में करीब 60 दिन कीमतों में वृद्धि हुई (और) करीब 7 दिन पेट्रोल तथा 21 दिन डीजल की कीमतों में हमने कमी की है। करीब 250 दिनों तक हमने कीमतों में वृद्धि या कमी नहीं की है।

पिछले पांच सालों में 6.76 लाख से ज्यादा लोगों ने छोड़ी भारतीय नागरिकता
गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा को बताया कि साल 2015 से 2019 के बीच 6.76 लाख से अधिक लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ी और दूसरे देशों की नागरिकता ले ली। राय ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कुल 1,24,99,395 भारतीय नागरिक दूसरे देशों में रह रहे हैं। मंत्री ने कहा कि 2015 से 2019 के बीच 6.76 लाख से अधिक लोगों ने भारतीय नागरिकता छोड़ी।

जब बीच में टोका टाकी करने लगे कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी
धानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव चर्चा पर जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने जब नए कृषि कानूनों पर अपनी बात शुरू की तो लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी बीच-बीच में पीएम मोदी को टोकने लगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कई बार उन्हें रोका और बैठने के लिए कहा लेकिन अधीर रंजन चौधरी नहीं माने। जब कई बार लोकसभा स्पीकर के कहने पर अधीर रंजन नहीं रुके तो पीएम मोदी ने कहा कि अधीर जी अब ज्यादा हो रहा है।

किसान आंदोलन की आड़ में हिंसा भड़काने वाले 126 अकाउंट ब्लॉक  
केंद्र सरकार की सख्ती के बाद आखिरकार माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी हरकत में आ गया है। ट्विटर केंद्र सरकार द्वारा दी गई सूची में से अब तक 126 ऐसे यूआरएल अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं जो किसान आंदोलन की आड़ में हिंसा और उपद्रव भड़काने के लिए ट्वीट और भ्रमक सामग्री शेयर कर रहे थे। कुछ लोग ट्विटर पर #ModiPlanningFarmerGenocide का इस्तेमाल का पिछले कई दिनों से ट्वीट कर रहे थे, केंद्र सरकार ने इन पर भी एक्शन लेने को कहा था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!