'लिफ्ट में सीढ़ी नहीं होती', PM मोदी ने फिट रहने के दिए 10 टिप्स

Edited By Seema Sharma,Updated: 29 Aug, 2019 02:06 PM

pm modi gave 10 tips to stay fit

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंडिया को फिट रहने के मूलमंत्र बताए। पीएम मोदी ने महान हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन, राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में ‘फिट इंडिया आंदोलन'' का शुभारंभ किया।

नई दिल्लीः प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंडिया को फिट रहने के मूलमंत्र बताए। पीएम मोदी ने महान हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन, राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में ‘फिट इंडिया आंदोलन' का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ‘फिट इंडिया आंदोलन' को सरकारी नहीं बल्कि जन आंदोलन बनाकर देश के कोने कोने में पहुंचाना होगा। इंदिरा गांधी स्टेडियम में भारत की सांस्कृतिक विरासत में फिटनेस के महत्व की बानगी पेश करते रंगारंग कार्यक्रम के बीच मोदी ने कहा कि आज का दिन युवा खिलाड़ियों को बधाई देने का दिन है जो दुनिया के मंच पर तिरंगे का परचम लहरा रहे हैं लेकिन फिट इंडिया का विस्तार खेलों से आगे तक होना चाहिए। देश के हर गांव, पंचायत, स्कूलों और कॉलेजों तक इसे पहुंचाना होगा।

फिट रहने के लिए पीएम मोदी ने दिए ये मंत्र

  • हमारे पूर्वज ‘त' से तलवार पढ़ते थे और सीमित सोच वाले लोगों के कारण परंपराओं से हम इस तरह अलग हो गए कि लगने लगा कि ‘त' से तलवार पढ़ाने से बच्चों की मनोवृत्ति हिंसक हो जाएगी इसलिए ‘त' से तरबूज हो गया। इससे वीरता, शारीरिक सामर्थ्य और फिटनेस को चोट पहुंची।
  • फिटनेस परिवार , समाज और देश की सफलता का मानक होना चाहिए। स्वच्छ भारत आंदोलन की तरह फिट इंडिया आंदोलन का प्रचार प्रसार भी देश के कोने-कोने में होना चाहिए।
  • मोबाइल एप पर टिकी फिटनेस से काम नहीं चलने वाला।
  • फिटनेस सिर्फ शब्द नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी शर्त है।
  • कुछ दशक पहले तक हम पैदल चलने, साइकिलिंग या शारीरिक श्रम से पीछे नहीं हटते थे लेकिन तकनीक ने हमें आलसी बना दिया। लिफ्ट में सीढ़ी नहीं होती है।
  • चीन ‘हेल्दी चाइना 2030' के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है। आस्ट्रेलिया ने 2030 तक अपने 15 प्रतिशत नागरिकों को व्यायाम में सक्रिय बनाने का लक्ष्य रखा है। ब्रिटेन में 2020 तक पांच लाख नए लोग व्यायाम से जुड़ेंगे जबकि अमेरिका 2021 तक करीब 1000 शहरों को फ्री फिटनेस अभियान से जोड़ेगा। दुनिया के सभी देशों में जागरूकता बढ़ी है । भारत में भी कुछ लोगों को नहीं बल्कि देश के हर नागरिक को फिट होना होगा जबकि श्रेष्ठ और सशक्त भारत बनेगा।
  • आपके जो भी आदर्श हों चाहे खिलाड़ी, बालीवुड स्टार या उद्योगपति वे खुद को फिट रखते हैं।
  • सफलता और फिटनेस का रिश्ता भी एक दूसरे से जुड़ा हुआ है सफल लोगों का आम स्वभाव फिटनेस है। उनका फोकस फिटनेस पर होता है।
  • जो फिट है, वह हिट है और बाडी फिट तो माइंड हिट। मैं फिट तो इंडिया फिट को अपना मूलमंत्र बनाए।
  • बीमारियों की संख्या बढ़ती जा रही है जो चिंता का सबब है और इससे निजात पाने के लिए हमें जीवनशैली बदलनी होगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!