PM मोदी ने सेना को सौंपा M-1A अर्जुन टैंक, पुलवामा शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 14 Feb, 2021 08:14 PM

pm modi handed over m 1a arjun tank to army

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले की देश आज दूसरी बरसी पर जहां शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दे रहा है वहीं आंतकियों ने एक बार फिर इस दिन किसी बड़ी साजिश को अंजाम देना चाहा। सुरक्षा बलों ने जम्मू बस अड्डे पर भारी मात्रा में...

नेशनल डेस्क: पीएम मोदी ने आज सेना को अर्जुन टैंक मार्क-1A सौंपा। मोदी ने सबसे पहले अर्जुन टैंक (Mk-1A) का निरीक्षण किया और टैंक की सलामी भी स्वीकार की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों को श्रद्धांजलि दी। 14 फरवरी का दिन इतिहास में जम्मू-कश्मीर की सबसे दुखद घटना की याद दिलाता है।पुलवामा आतंकी हमले को दो साल हो चुके हैं लेकिन इसके जख्म और दर्द आज भी हरे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज असम में विधानसभा चुनावों के लिए कैंपेन की शुरुआत की।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

PM मोदी ने सेना को सौंपा M-1A अर्जुन टैंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंच सेना को अर्जुन टैंक मार्क-1A सौंपा। पीएम मोदी ने सबसे पहले अर्जुन टैंक (Mk-1A) का निरीक्षण किया और टैंक की सलामी भी स्वीकार की। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद सैन्य अधिकारियों से बात भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को अर्जुन मेन बैटल टैंक सौंपा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों को श्रद्धांजलि।

पुलवामा बरसी: शहीद हुए थे 40 जवान, भारत ने एयर स्ट्राइक कर लिया था बदला
14 फरवरी का दिन इतिहास में जम्मू-कश्मीर की सबसे दुखद घटना की याद दिलाता है। साल 2019 में 14 फरवरी को आतंकवादियों ने इस दिन को देश के सुरक्षाकर्मियों पर कायराना हमले के लिए चुना। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)  40 जवान शहीद हो गए और कई गंभीर रूप से घायल हुए थे। पुलवामा आतंकी हमले को दो साल हो चुके हैं लेकिन इशके जख्म और दर्द आज भी हरे हैं। 14 फरवरी जब लोग वेलेंटाइन डे (Valentine's Day) पर अपने दोस्तों के साथ इस दिन का जश्न मना रहे थे तभी दोपहर करीब पौने चार बजे टीवी पर पुलवामा हमले की खबर आई।

ध्यान से सुन लो, यहां लागू नहीं होगा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज असम में विधानसभा चुनावों के लिए कैंपेन की शुरुआत की। इस दौरान उन्हाेंने भाजपा और आरएसएस पर जमकर भडास निकाली। उन्होंने मोदी सरकार पर  असम को बांटने का आरोप लगाते हुए कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए यहां CAA लागू नहीं होगा। इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा किहम दो, हमारे दो, असम के लिये और दो, और सबकुछ लूट लो। राहुल गांधी ने शिवसागर जिले के शिवनगर बोर्डिंग फील्ड में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं और कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता असम समझौते के सिद्धांतों की रक्षा करेंगे।

जम्मू बस अड्डे से 7kg विस्फोटक मिला
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले की देश आज दूसरी बरसी पर जहां शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दे रहा है वहीं आंतकियों ने एक बार फिर इस दिन किसी बड़ी साजिश को अंजाम देना चाहा। सुरक्षा बलों ने जम्मू बस अड्डे पर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। सूत्रों के मुताबिक आतंकी 14 फरवरी को फिर बड़े हमले की फिराक में थे लेकिन सुरक्षा बलों की सतर्कता से इसे नाकाम कर दिया गया। सुरक्षा बलों ने बस अड्डे से सात किलों का विस्फोटक बरामद किया है।

बंगाल में 'ममता कार्ड' मायने रखता है, 'राम कार्ड' नहीं
तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में 'जनता कार्ड' और 'ममता कार्ड' मायने रखता है 'राम कार्ड' नहीं, जिसके बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बात की थी। ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में वरिष्ठ मंत्री चटर्जी ने दावा किया कि भाजपा नेता टीएमसी सरकार द्वारा उठाए गए कल्याणकारी कदमों के सामने जमीन को खो रहे हैं और अब वे बयानबाजी में जुट गए हैं, जिनका चुनाव पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

लद्दाख से सेना हटाकर सरकार ने चीन के सामने घुटने टेक दिए
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी ने रविवार को आरोप लगाया कि गलवान घाटी एवं पैंगोंग झील इलाके से सैनिकों को पीछे ले जाना एवं बफर जोन बनाना भारत के अधिकारों का ‘आत्मसमर्पण' है। एंटनी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह भी कहा कि जब भारत सीमा पर कई चुनौतियों का सामना कर रहा है और दो मोर्चों पर युद्ध जैसी स्थिति है, ऐसे में रक्षा बजट में मामूली एवं अपर्याप्त वृद्धि देश के साथ ‘विश्वासघात' है।

valentine's day पर प्रवासी भारतीयों ने चलाया Rose campaign
भारत में तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में प्रवासी भारतीयों के संगठनों के एक समूह ने रविवार को वैलेंटाइन दिवस के मौके पर अमेरिका में गुलाब अभियान की शुरूआत की। द ग्लोबल इंडियन प्रोग्रेसिव डायस्पोरा (GIPD) ने वैलेंटाइन दिवस के मौके पर सोशल मीडिया पर इस अभियान की शुरूआत की है। पूरे विश्व में 14 फरवरी को वैलेंटाइन दिवस मनाया जाता है। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर पिछले साल नवंबर से प्रदर्शन कर रहे हैं। इनमें से अधिकतर पंजाब एवं हरियाणा से हैं। इन किसानों की मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस लेते हुये न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दे।

नजरबंद हाेने पर नाराज हुए अब्दुल्ला, बोले- इस नए कश्मीर में परिवारों को कर दिया जता है कैद
नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने रविवार को दावा किया कि उन्हें और उनके पिता एवं सांसद फारूक अब्दुल्ला समेत उनके परिवार को प्राधिकारियों ने नजरबंद कर दिया है। उमर ने ट्वीट किया कि यह अगस्त 2019 के बाद नया जम्मू कश्मीर है। हमें बिना कोई कारण बताए, हमारे घरों में बंद कर दिया गया है। इससे बुरा और क्या हो सकता है कि उन्होंने मुझे और मेरे पिता को हमारे घर में बंद कर दिया है, उन्होंने मेरी बहन और उनके बच्चों को भी उनके घर में बंद कर दिया है।

आपदाग्रस्त तपोवन, रैंणी में मिले 12 और शव, मृतकों की संख्या हुई 50
उत्तराखंड में चमोली जिले के आपदाग्रस्त क्षेत्रों में चलाए जा रहे बचाव अभियान के आठवें दिन रविवार को 12 और शव मिलने से बाढ़ में मरने वालों की संख्या 50 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से पांच शव 520 मेगावाट की एनटीपीसी की तपोवन-विष्णुगाड सुरंग से मिले हैं जहां फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए पिछले एक सप्ताह से सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा प्रतिवादन बल और भारत तिब्बत सीमा पुलिस का संयुक्त बचाव अभियान युद्धस्तर पर जारी है। पुलिस के अनुसार, इसके अलावा छह शव रैंणी गांव से और एक शव रूद्रप्रयाग जिले से मिला है। चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि सुरंग से मिले शवों में से दो की पहचान हो गई है।

ग्रेटा टूलकिट मामले में पहली गिरफ्तारी
केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने के लिए बनाई गई रणनीति का खुलासा होने के बाद पहली गिरफ्तारी की गई है।  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट ने ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में  बेंगलुरु से 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया है। दरअसल क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने एक टूलकिट (दस्तावेज) को ट्वीट किया था, जिसे लेकर जमकर बवाल मचा था। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!