'Time मैगजीन 100’ की लिस्ट में PM मोदी और शाहीन बाग की दादी

Edited By Seema Sharma,Updated: 25 Sep, 2020 09:42 AM

pm modi in the list of time magazine 100

अमरीका की टाइम मैगजीन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 100 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में शामिल किया है, साथ ही उन पर निशाना साधते हुए तल्ख टिप्पणियां भी की हैं। टाइम के एडिटर कार्ल विक ने लिखा है कि भारत की 1.3 अरब की आबादी में...

नेशनल डेस्क: अमरीका की टाइम मैगजीन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 100 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में शामिल किया है, साथ ही उन पर निशाना साधते हुए तल्ख टिप्पणियां भी की हैं। टाइम के एडिटर कार्ल विक ने लिखा है कि भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और दूसरे धर्मों के लोग शामिल हैं। नरेंद्र मोदी ने इन्हें संशय में डाल दिया है। विक लिखते हैं कि भारत के ज्यादातर प्रधानमंत्री हिंदू समुदाय (देश की 80 प्रतिशत आबादी) से रहे हैं, लेकिन सिर्फ  मोदी इस तरह काम कर रहे हैं जैसे उनके लिए कोई और मायने ही नहीं रखता। खासतौर से मुसलमानों को टारगेट किया गया। विरोध को दबाने के लिए महामारी का बहाना मिल गया। नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन में शामिल रहीं 82 साल की बिल्किस बानो को भी टाइम की लिस्ट में जगह दी गई है। पत्रकार राणा अय्यूब ने उनके बारे में लिखा है कि बिल्किस हाथ में तिरंगा थामे सुबह 8 बजे से लेकर रात 12 बजे तक धरने पर बैठी रही थीं।

 

आयुष्मान और सुंदर पिचाई का भी नाम
लिस्ट में आयुष्मान खुराना, गूगल के CEO सुंदर पिचाई और लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर रवींद्र गुप्ता भी शामिल हैं। ये सभी लोग इस साल दुनियाभर में खासा चर्चा में रहे। पिचाई के बारे में कहा गया है कि भारत से आकर अमरीका में काम करने और 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी का सी.ई.ओ. बनने तक की उनकी कहानी खास है। आयुष्मान खुराना अकेले भारतीय एक्टर हैं, जिन्हें इस साल टाइम की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जगह मिली है। उनके लिए दीपिका पादुकोण ने लिखा है कि आयुष्मान उन कैरेक्टर्स में भी बहुत अच्छी तरह ढल गए जो बहुत स्टीरियोटाइप समझे जाते हैं। उन्होंने कई यादगार फिल्में दी हैं।

 

कमला हैरिस, ट्रम्प और जिनपिंग भी लिस्ट में
टाइम मैगजीन की लिस्ट में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ताइवान की राष्ट्रपति त्सई इंग-वेन को भी जगह मिली है। इनके अलावा अमरीका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं। इस लिस्ट में अमरीकी विशेषज्ञ एंथनी फॉसी का नाम भी है जो कोरोना महामारी के दौर में काफी चर्चा में रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!