पीएम मोदी ने श्रीमद राजचंद्र मिशन धर्मपुर की विभिन्न परियोजनाओं का किया उद्घाटन, कही यह बात

Edited By Yaspal,Updated: 04 Aug, 2022 08:09 PM

pm modi inaugurated various projects of shrimad rajchandra mission dharampur

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती या बूस्टर खुराक लेने का बृहस्पतिवार को आग्रह किया। मोदी ने यह अपील ऐसे समय की है, जब देश में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती या बूस्टर खुराक लेने का बृहस्पतिवार को आग्रह किया। मोदी ने यह अपील ऐसे समय की है, जब देश में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने गुजरात के वलसाड जिले के धरमपुर में 250 बिस्तरों वाले एक अस्पताल सहित श्रीमद राजचंद्र मिशन की विभिन्न परियोजनाओं का वीडियो लिंक के माध्यम से उद्घाटन करने के बाद यह अपील की।

मोदी ने कहा, ‘‘मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक लें। आजादी के 75 साल पूरे होने पर सरकार ने 75 दिनों तक टीके की निशुल्क खुराक देने का अभियान शुरू किया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे परिवार और हमारे क्षेत्र या गांव में हर कोई एहतियाती खुराक ले।''

मोदी ने अपने भाषण में कहा कि अस्पताल परियोजना महिलाओं और समाज के अन्य जरूरतमंद वर्गों के लिए बहुत बड़ी सेवा साबित होगी। मिशन के साथ अपने लंबे जुड़ाव को याद करते हुए, उन्होंने इसके सेवाभाव की प्रशंसा की और कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान कर्तव्य की यह भावना समय की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात में ग्रामीण स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिशन के काम की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘यह अस्पताल और अनुसंधान केंद्र सभी के लिए सस्ती गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करायेगा। यह ‘अमृतकाल' में स्वस्थ भारत की परिकल्पना को बल देने वाला है। यह स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सबका प्रयास की भावना को भी मजबूत करता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव में देश अपने उन महान लोगों को याद कर रहा है जिन्होंने भारत को गुलामी से बाहर निकालने के लिए प्रयास किए।

श्रीमद राजचंद्र जी एक ऐसे संत थे जिनका महान योगदान इस देश के इतिहास का हिस्सा है।'' श्रीमद राजचंद्र (1867-1901) एक जैन कवि, दार्शनिक, विद्वान और सुधारक थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आज जिस स्वास्थ्य नीति का पालन कर रहा है, वह हर व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित है और देश न केवल लोगों के लिए बल्कि जानवरों के लिए भी एक राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चला रहा है।

मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार हमारी ‘‘बहनों और बेटियों'' की प्रगति के रास्ते में आने वाली हर बाधा को दूर करने की कोशिश कर रही है।'' मिशन के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बना श्रीमद राजचंद्र अस्पताल, विशेष रूप से दक्षिणी गुजरात क्षेत्र के लोगों को विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। मोदी ने श्रीमद राजचंद्र पशु अस्पताल और ‘श्रीमद राजचंद्र सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वूमेन' की भी आधारशिला रखी। कार्यक्रम स्थल पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी. आर. पाटिल मौजूद थे।

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!