उन्नाव और कठुआ कांड पर बोले PM मोदी- इन घटनाओं ने देश को किया शर्मसार

Edited By vasudha,Updated: 14 Apr, 2018 04:55 AM

pm modi inaugurates ambedkar memorial

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बाबासाहेब भीमसाव आंबेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर ''डॉ. आंबेडकर नैशनल मेमोरियल'' का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस समारोह में भाग लेने के लिए पीएम लोक कल्याण मार्ग स्टेशन...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने बासाहेब की जयंती पर राजधानी में अलीपुर रोड स्थित 'डॉ. आंबेडकर नैशनल मेमोरियल'का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने उन्नाव और कठुआ पर बोलते हुए कहा कि इन दोनों घटनाओं ने देश को शर्मसार किया है। गुनहगारों को सजा दिलाना हमारी जिम्मेदारी है और उन्हे सजा मिलकर रहेगी।  देश के किसी भी राज्य में, किसी भी क्षेत्र में होने वाली ऐसी वारदातें, मानवीय संवेदनाओं को झकझोर देती हैं। जिस तरह की घटनाएं हमने बीते दिनों में देखीं हैं, वे सामाजिक न्याय की अवधारणा को चुनौती देती हैं।  

पीएम मोदी ने दिलाया कार्रवाई का भरोसा, कहा-

  • मैं देश को विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि कोई अपराधी बचेगा नहीं। जिन बेटियों के साथ जूल्म हुआ है उन्हें न्याय मिलेगा। 
  • समाज की इस आंतरिक बुराई को खत्म करने का काम, सभी को मिलकर करना होगा।  
  • मैंने तो लाल किले से बोलने का साहस किया था कि लड़की से तो हर कोई पूछता है, लड़कों से पूछो कि तुम घर इतनी देर से क्यों आए हो। ये लड़के भी किसी के मां के बेटे होंगे। हमें पारिवारिक व्यवस्था, से लेकर न्याय व्यवस्था तक, सभी को इसके लिए मजबूत करना होगा। तभी हम बाबा साहेब के सपनों का भारत बना पाएंगे, न्यू इंडिया बना पाएंगे।

SC/ST कानून को हमारी सरकार ने सख्त बनाया, उस पर कोई प्रभाव नहीं पडऩे दिया जाएगा : 
SC/ST कानून पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को लेकर सरकार पर कांग्रेस सहित विपक्ष दलों के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दलितों के संरक्षण के लिए जिस कानून को सख्त बनाने का काम उनकी सरकार ने किया, उस पर किसी भी स्थिति में कोई प्रभाव नहीं पडऩे दिया जाएगा। 

PM मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-

  • कांग्रेस सिर्फ भ्रम फैला सकती है, इस कोशिश की एक तस्वीर इस महीने की 2 तारीख को हम देख चुके हैं। कभी आरक्षण खत्म किए जाने की अफवाह फैलाना, कभी दलितों के अत्याचार से जुड़े कानून को खत्म किए जाने की अफवाह फैलाना... यहीं कांग्रेस का काम रह गया है। ’’  
  • भाई से भाई को लड़ाने में कांग्रेस कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही । 
  • जब माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को इस अधिनियम से जुड़ा फैसला दिया, तो सिर्फ 12 दिन में पुर्निवचार याचिका भी दाखिल की गई।  
     

PunjabKesari
पीएम दिल्ली मेट्रो से समारोह में भाग लेने पहुंचे। वह शाम पांच बजकर 41 मिनट पर येलो लाइन के लोक कल्याण मार्ग स्टेशन से मेट्रो में चढ़े और करीब 20 मिनट बाद 6 बजकर एक मिनट पर विधानसभा स्टेशन पर उतरे।प्रधानमंत्री के लोक कल्याण मार्ग स्टेशन पर पहुंचते ही लोगों के उनसे मिलने का सिलसिला शुरू हो गया। वह लोगों से मिले और उनका अभिवादन स्वीकार किया। स्टेशन पर ही लोगों ने उनके साथ सेल्फी ली। मेट्रो के भीतर भी यह सिलसिला चलता रहा। इस दौरान पीएम ने यात्रियों से बात भी की। वह इससे पहले भी मेट्रो में सफर कर चुके हैं। दिल्ली मेट्रो के अनुसार येलो लाइन पर सेवा पूरी तरह से सामान्य रही और प्रधानमंत्री ने अन्य यात्रियों के साथ ही मेट्रो में यात्रा की। अन्य लाइनों पर भी सेवा सामान्य रही। पीएम की इस यात्रा से लोगों को निजी वाहनों के बजाय यातायात के सार्वजनिक माध्यमों का इस्तेमाल करने का संदेश मिलता है।
PunjabKesari
बता दें कि यह दलित स्मारक दिल्ली में 26 अलीपुर रोड पर बनाया गया है। इसकी आधारशिला पीएम ने 21 मार्च 2016 को रखी थी।  करीब 200 करोड़ की लागत में बने इस स्मारक को पुस्तक का आकार दिया गया है जो संविधान का प्रतीक है। इस इमारत में एक प्रदर्शनी स्थल, स्मारक, बुद्ध की प्रतिभा के साथ ध्यान केंद्र व डॉ. आंबेडकर की 12 फुट ऊंची प्रतिमा है। प्रवेश द्वार पर 11 मीटर का अशोक स्तंभ भी है। यह इमारत पर्यावरण हितैषी है। इसमें सीवेज शोधन संयंत्र, वर्षा जल सिंचाई प्रणाली व सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित है। संग्रहालय में मल्टी मीडिया तकनीक के माध्यम से अंबेडकर के जीवन और आधुनिक भारत को उनके योगदान की जानकारी मिलेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!