सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट, पीएम मोदी ने किया नए रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन, जानिए कितने कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Edited By Yaspal,Updated: 16 Sep, 2021 06:04 PM

pm modi inaugurates new defense office complexes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को रक्षा मंत्रालय के कार्यालय परिसरों का उद्घाटन किया। यह परिसर कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू पर स्थित हैं। नए रक्षा कार्यालय परिसरों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को रक्षा मंत्रालय के कार्यालय परिसरों का उद्घाटन किया। यह परिसर कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू पर स्थित हैं। नए रक्षा कार्यालय परिसरों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के लगभग 7,000 अधिकारियों के लिए कार्य करने की जगह उपलब्ध होगी। दरअसल, साउथ कैम्पस में स्थित रक्षा मंत्रालय की इमारत काफी पुरानी हो चुकी है, जिसका समय-समय पर रिनोवेशन होता रहता है, जिस पर काफी खर्च आता है। ब्रिटिश शासन काल में बनी यह इमारत करीब 100 साल पुरानी हो चुकी है। अंग्रेजी शासन में बनी इमारतें भूकंप रोधी भी नहीं है। बीच-बीच में रिनोवेशन के काम के चलते काम-काज प्रभावित होता था। इसलिए सरकार ने इसे बदलने का मन बनाया है।
PunjabKesari
अफ्रीका एवेन्यू पर बने सात मंजिला कार्यालय परिसर में केवल रक्षा मंत्रालय के कार्यालय होंगे, वहीं कस्तूरबा गांधी मार्ग पर बने आठ मंजिला कार्यालय का उपयोग- रक्षा मंत्रालय के कार्यालयों के अलावा- परिवहन भवन और श्रम शक्ति भवन में वर्तमान में स्थित कार्यालयों को भी अस्थायी रूप से तब तक के लिए समायोजित करने के लिए किया जाएगा जब तक कि केंद्रीय सचिवालय परिसर में उनके नए कार्यालय तैयार न हो जाएं।
PunjabKesari
जिन ऑफिसों को खाली कराया गया है। उन्हें ब्रिटिश सेना के घोड़ों के लिए अस्तबल के रूप में उपयोग किया जाता था। इसमें नौसेना स्टेशन आईएनएस इंडिया, सशस्त्र बल क्लिनिक और सशस्त्र बलों की एक चिकित्सा शाखा सहित रक्षा मंत्रालय के 27 विंग कई दशकों से काम कर रही थीं। कार्यालयों के स्थानांतरण से सेंट्रल विस्टा के विकास के लिए 50 एकड़ भूमि मुक्त हो जाएगी। रक्षा मंत्रालय इन ऑफिसों में 9.2 लाख वर्ग फुट जगह खाली होगी और 13 एकड़ के कुल क्षेत्रफल में फैले दो नए बहुमंजिला परिसरों में शिफ्ट किया जाएगा केजी मार्ग परिसर का उपयोग 4.52 लाख वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 14 विभिन्न कार्यालयों को स्थानांतरित करने के लिए किया जाएगा।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि 5.08 लाख वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 13 कार्यालयों को अफ्रीका एवेन्यू में स्थानांतरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन कार्यालय परिसरों का निर्माण रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए 775 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। अफ्रीका एवेन्यू में परिसर चार ब्लॉकों में फैला हुआ है और 5.08 लाख वर्ग फुट की जगह प्रदान करता है। इस संबंध में काम आवास और शहरी विकास मंत्रालय द्वारा उनके सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में किया गया है। अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए कार्यालय स्थान के अलावा, 1500 से अधिक वाहनों के लिए बहु-स्तरीय कार पार्किंग का प्रावधान है।
PunjabKesari
 सेंट्रल विस्टा योजना के तहत होने वाले निर्माण

  • उत्तर और दक्षिण ब्लॉक कार्यालय परिसरों को राष्ट्रीय संग्रहालयों में बदल दिया जाएगा
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय केंद्र को स्थानांतरित कर दिया जाएगा
  • राष्ट्रीय अभिलेखागार को फिर से तैयार किया जाएगा
  • प्रधानमंत्री का आवास मौजूदा साउथ ब्लॉक परिसर के पीछे स्थानांतरित किया जाएगा
  • उपराष्ट्रपति का आवास नॉर्थ ब्लॉक के पीछे स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है।


सेंट्रल विस्टा डेवलपमेंट रिडेवलपमेंट मास्टर प्लान के तहत जो नए भवन हैं, वे आधुनिक पर्यावरण के अनुकूल और हरित भवन वातावरण प्रदान करते हैं। नए भवन आधुनिक सुविधाएं, कनेक्टिविटी और कैंटीन, बैंक आदि जैसी कल्याणकारी सुविधाएं भी प्रदान करेंगे। इन इमारतों के स्थान और स्थान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पहले से मौजूद पेड़ों को कोई नुकसान न पहुंचे। खाली की गई जगह पर पीएम आवास और अन्य कार्यालयों के निर्माण का काम शुरू होने में अभी कुछ वक्त लगेगा। अधिकारी ने बताया कि 'मौजूदा कार्यालयों को पूरे साजो-समान के साथ स्थानांतरित करने में लगभग दो महीने लगेंगे।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!