प्लास्टिक पर रोक से लेकर महात्मा गांधी की 150 जयंती तक, पढ़ें PM मोदी के मन की बात

Edited By Seema Sharma,Updated: 25 Aug, 2019 01:49 PM

pm modi mann ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा देश, इन दिनों एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है, तो दूसरी तरफ, हिंदुस्तान के हर कोने में किसी न किसी प्रकार से, उत्सव और मेलों की धूम है। दीवाली तक, सब-कुछ यही चलेगा।

नई दिल्लीः पर्यावरण को हो रहे भारी नुकसान के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार ही इस्तेमाल किये जाने वाले प्लास्टिक को समाप्त करने पर जोर दिया है। मोदी ने आकाशवाणी पर ‘मन की बात' कार्यक्रम में आज कहा कि पिछले कुछ सालों से 2 अक्तूबर से पहले लगभग दो सप्ताह तक देशभर में ‘स्वच्छता ही सेवा' अभियान चलाया जाता है। इस बार यह 11 सितम्बर से शुरू होगा। इस दौरान लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल कर श्रमदान के ज़रिये राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को कार्यांजलि देंगे। घर हो या गलियां, चौक-चौराहे हो या नालियां, स्कूल, कॉलेज से लेकर सभी सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता का महा अभियान चलाना है। इस बार प्लास्टिक पर विशेष जोर देना है। उन्होंने कहा, ‘‘15 अगस्त को लाल किले से मैंने ये कहा कि जिस उत्साह व ऊर्जा के साथ सवा-सौ करोड़ देशवासियों ने स्वच्छता के लिए अभियान चलाया।

 

खुले में शौच से मुक्ति के लिए कार्य किया। उसी प्रकार हमें साथ मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तमाल को खत्म करना है। इस मुहीम को लेकर समाज के सभी वर्गों में उत्साह है। मेरे कई व्यापारी भाइयों-बहनों ने दुकान में एक तख्ती लगा दी है, एक प्लेकार्ड लगा दिया है। जिस पर यह लिखा है कि ग्राहक अपना थैला साथ ले करके ही आए। इससे पैसा भी बचेगा और पर्यावरण की रक्षा में वे अपना योगदान भी दे पाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार 2 अक्तूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनाएंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे। मैं समाज के सभी वर्गों से, हर गांव, कस्बे में और शहर के निवासियों से अपील करता हूं, करबद्ध प्रार्थना करता हूं कि इस वर्ष गांधी जयंती, एक प्रकार से हमारी इस भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्ति के रूप में हम मनाए।


गांधीजी से जुड़ी किसी एक जगह की यात्रा जरुर करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आने वाले समय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ी किसी न किसी एक जगह की यात्रा जरूर करने का अनुरोध किया। मोदी ने कहा कि वह कुछ महीने पहले गुजरात में दांडी गए थे। आजादी के आंदोलन में ‘नमक सत्याग्रह', दांडी, एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण परिवर्तनकारी बिन्दु है। दांडी में उन्होंने महात्मा गांधी को समर्पित अति-आधुनिक एक संग्रहालय का उद्घाटन किया था। देशवासी आने वाले समय में महात्मा गांधी से जुड़ी कोई-न-कोई एक जगह की यात्रा जरूर करें। उन्होंने कहा कि इन स्थानों में पोरबंदर , साबरमती आश्रम , चंपारण, वर्धा का आश्रम और दिल्ली में महात्मा गांधी से जुड़े हुए स्थान हो सकते हैं। आप जब ऐसी जगहों पर जाएं तो अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा जरुर करें, ताकि, अन्य लोग भी उससे प्रेरित हों और उसके साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाले दो-चार वाक्य भी लिखिए। आपके मन के भीतर से उठे हुए भाव, किसी भी बड़ी साहित्य रचना से, ज्यादा ताक़तवर होंगे।

 

हर देशवासी कम से कम एक व्यक्ति को कुपोषण से बाहर निकाले
पीएम मोदी ने देशवासियों का आज आह्वान किया कि वे अगले माह पोषण अभियान में भाग लें और हर देशवासी कम से कम एक कुपोषित व्यक्ति को कुपोषण से बाहर निकालने में योगदान करें। मोदी ने संस्कृत के सुभाषितों में से एक को उद्धृत किया, ‘‘ पृथिव्यां त्रीणि रत्नानि, जलमन्नं सुभाषितम्। मूढै: पाषाणखण्डेषु रत्नसंज्ञा प्रदीयते।'' यानी पृथ्वी में जल, अन्न और सुभाषित, ये तीन रत्न हैं। पर मूर्ख लोग पत्थरों को रत्न कहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में अन्न की बहुत अधिक महिमा रही है। यहां तक कि हमने अन्न के ज्ञान को भी विज्ञान में बदल दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि संतुलित और पोषक भोजन हम सभी के लिए जरुरी है। विशेष रूप से महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए, क्योंकि, ये ही समाज के भविष्य की नींव है। ‘पोषण अभियान' के अंतर्गत पूरे देशभर में आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों से पोषण को जन-आन्दोलन बनाया जा रहा है। लोग नए और दिलचस्प तरीकों से कुपोषण से लड़ाई लड़ रहे हैं। पूरे देश में सितम्बर महीना ‘पोषण अभियान' के रूप में मनाया जाएगा। आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिए, कुछ नया जोड़िए। आप भी योगदान दीजिए। अगर आप एकाध व्यक्ति को भी कुपोषण से बाहर लाते हैं मतलब हम देश को कुपोषण से बाहर लाते हैं।

 

फिट इंडिया अभियान 29 अगस्त से
पीएम मोदी ने आज कहा कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक और चुस्त -दुरुस्त रखने के लिए इस वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्र खेल दिवस के अवसर पर ‘फिट इंडिया मूवमेंट' शुरु किया जाएगा । पीएम मोदी ने कहा कि हम देश भर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट' लांच करने वाले हैं। खुद को फिट रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि लेकिन उसकी बारीकियां आज मैं बताने नहीं जा रहा हूं। 29 अगस्त का इंतजार कीजिए।

 

भारत ने समय से पहले दोगुनी की बाघों की संख्या
पीएम मोदी ने बाघों को वनों का संरक्षक बताते हुए कहा कि भारत ने नौ वर्षों में बाघों की संख्या दोगुनी करने में सफलता पाई है और इस समय 2967 बाघ हो गए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!