CAA का जिक्र किए बिना बोले PM मोदी- देश के युवा को अराजकता से चिढ़, पढ़ें मन की बड़ी बातें

Edited By Seema Sharma,Updated: 29 Dec, 2019 04:17 PM

pm modi mann ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि नई पीढ़ी को अराजकता पसंद नहीं है और आने वाला दशक निश्चित तौर पर युवाओं और उनके सामर्थ्य के साथ देश के विकास का दशक होगा। आकाशवाणी पर प्रसारित साल 2019 के आखिरी ‘मन की बात' कार्यक्रम में...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि नई पीढ़ी को अराजकता पसंद नहीं है और आने वाला दशक निश्चित तौर पर युवाओं और उनके सामर्थ्य के साथ देश के विकास का दशक होगा। आकाशवाणी पर प्रसारित साल 2019 के आखिरी ‘मन की बात' कार्यक्रम में मोदी ने कहा, ‘‘आने वाला दशक दशक न केवल युवाओं के विकास का होगा, बल्कि, युवाओं के सामर्थ्य से देश का विकास करने वाला भी साबित होगा और भारत को आधुनिक बनाने में इस पीढ़ी की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है।'' उन्होंने कहा कि खास बात ये है कि आज के युवा व्यवस्था को पसंद करते हैं, हालांकि कभी-कभी वे बैचैन भी होते हैं। मोदी ने कहा कि युवा व्यवस्था का अनुसरण भी करना पसंद करते हैं और कभी कहीं व्यवस्था ठीक ढंग से जवाब न दे, तो वे बैचेन भी हो जाते हैं और हिम्मत के साथ व्यवस्था से सवाल भी करते हैं।
 

PunjabKesari

मोदी के मन की बात के प्रमुख अंश

  • मैं इसे अच्छा मानता हूं। हमारे देश के युवाओं को अराजकता से नफरत है। अव्यवस्था, अस्थिरता से भी उनको बड़ी चिढ़ है। वे परिवारवाद, जातिवाद, अपना-पराया, स्त्री-पुरुष, इन भेद-भावों को पसंद नहीं करते हैं।''
  • प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब संशोधित नागरिकता कानून सहित कुछ अन्य मुद्दों पर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया है और कुछ स्थानों पर विरोध प्रदर्शनों ने हिंसक रूप भी ले लिया।
  • 12 जनवरी को विवेकानंद जयंती पर प्रत्येक युवा अपने दायित्व का चिंतन जरूर करे और इस दशक के लिए कोई संकल्प ले। भारत को इस पीढ़ी से बहुत उम्मीद हैं।
  • हमारी नई पीढ़ी एक नए सिस्टम, एक नई व्यवस्था, एक नए युग, एक नए विचार का मूर्तरूप है। आज भारत बेसब्री से इस पीढ़ी की प्रतीक्षा कर रहा है। इन्हीं लोगों को देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।''
  • प्रेरणा लेने के लिए युवाओं से कन्याकुमारी में स्थित रॉक स्मारकस्थल भी जाने की अपील है। यहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था।

PunjabKesari

  • युवाओं को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पूर्व छात्रों के जमावड़े ‘एल्युमनाई मीट' में भी जाने का आह्वान किया।
  • इस तरह की बैठकियों ने समाज में योगदान दिया है। उन्होंने इस दौरान बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के भैरवगंज स्वास्थ्य केंद्र का उदाहरण दिया जहां हजारों लोग स्वास्थ्य जांच शिविर में आए और स्थानीय के. आर उच्च विद्यालय एल्युमनाई मीट की शुरुआत की।
  • प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वह ‘स्वदेशी' को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय उत्पाद खरीदें।
  • मोदी ने संसद सत्र में ज्यादा काम करते हुए पिछले 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सांसदों की तारीफ की।
  • नया साल और नया दशक अपने साथ नई ऊर्जा, नए संकल्प और नया उत्साह लाता है।
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का हिमायत कार्यकम कौशल विकास और रोजगार से जुड़ा है। इसमें, 15 से 35 वर्ष तक के किशोर और युवा शामिल होते हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर के वे लोग हैं, जिनकी पढ़ाई, किसी कारण, पूरी नहीं हो पाई और बीच में ही स्कूल-कॉलेज छोड़ना पड़ा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, पिछले दो सालों में, 18 हज़ार युवाओं को 77 अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें से, करीब 5 हजार लोग तो, कहीं-न-कहीं नौकरी कर रहे हैं और बहुत सारे स्व-रोजगार की ओर आगे बढ़े हैं।
  • तमिलनाडु के त्रिपुर की एक परिधान कारखाना में काम करने वाली कारगिल की परवीन फ़ातिमा, पंजाब में काम करने वाले डोडा के फियाज़ अहमद और कार्पोरेट कंपनी में करने वाले अनंतनाग के रकीब-उल-रहमान का उल्लेख किया।
  • हिमायत कार्यक्रम, सरकार, ट्रैनिंग पाटर्नर, नौकरी देने वाली कम्पनियां और जम्मू-कश्मीर के लोगों के बीच एक बेहतरीन तालमेल का आदर्श उदाहरण है।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!