मन की बात में PM मोदी ने किया 'युविका' का जिक्र, जानें इसके बारे में

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Feb, 2020 01:16 PM

pm modi mentioned yuvika in mann ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के दौरान युविका का जिक्र किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत युवाओं को विज्ञान के प्रति आकर्षित करने के लिए बहुत कुच कर रहा है और युविका प्रोग्राम इसमें से एक है। युविका..की फुल फॉर्म है...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के दौरान युविका का जिक्र किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत युवाओं को विज्ञान के प्रति आकर्षित करने के लिए बहुत कुच कर रहा है और युविका प्रोग्राम इसमें से एक है। युविका..की फुल फॉर्म है 'युवा विज्ञानी कार्यक्रम'। यह कार्यक्रम इसरो ने शुरू किया है और इसमें युवा छुट्टियों के दिनों में स्पेस साइंस, और स्पेस कार्यक्रम के बारे में सीखते हैं। इस प्रोग्राम का दूसरा सेशन मई 2020 में होगा। इस बार के सेशन में एडमिशन लेने की आखिरी तारीख 24 फरवरी है। इस कार्यक्रम के लिए जिन छात्रों का चयन हुआ हा उनके नाम 2 मार्च को बताए जाएंगे। सारी प्रक्रिया इसरो की साइट से ऑनलाइन होती है। 

PunjabKesari

ऐसे होता है एडमिशन
इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए कुछ शर्तें हैं। हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के 3-3 बच्चों को इसमें लिया जाता है। आठवीं पास बच्चे इसमें जा सकते हैं।

PunjabKesari

मई का शेड्यूल
गर्मियों की छुट्टियों में ( मई 11 से 22 मई तक) यह कार्यक्रम करीब 2 हफ्ते तक चलेगा। इस दौरान बच्चों को प्रसिद्ध विज्ञानियों के बारे में बताया जाएगा और एक्सपर्ट से बातचीत कराई जाएगी। इसके साथ ही बच्चों से कुछ प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!