निर्मला के Budget पर बोले PM मोदी, Income और Investment बढ़ाने वाला

Edited By Yaspal,Updated: 01 Feb, 2020 06:25 PM

pm modi on nirmala s budget income and investment enhancer

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बजट में घोषित नये सुधारों से अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी, उसकी नींव मजबूत बनेगी और हर नागरिक आर्थिक रूप से सशक्त बनेगा। वर्ष 2020-21 के लिए पेश बजट पर प्रतिक्रिया करते हुए मोदी ने कहा...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बजट में घोषित नये सुधारों से अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी, उसकी नींव मजबूत बनेगी और हर नागरिक आर्थिक रूप से सशक्त बनेगा। वर्ष 2020-21 के लिए पेश बजट पर प्रतिक्रिया करते हुए मोदी ने कहा ,‘‘ इस बजट में विजन भी है और एक्शन भी। मुझे विश्वास है कि यह आय और निवेश के साथ साथ मांग और खपत को बढ़ाएगा तथा वित्तीय प्रणाली और रिण उठाव में तेजी लायेगा। '' मौजूदा आवश्यकताओं के साथ ही इस दशक में भविष्य की अपेक्षाओं की भी पूर्ति करेगा।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में कृषि क्षेत्र के लिए एकीकृत द्दष्टिकोण अपनाया गया है जिससे परंपरागत तौर तरीकों के साथ ही बागवानी, मत्स्य , पशुपालन के क्षेत्र में मूल्य वर्धन होगा जिससे रोजगार बढ़ेगा। ‘ब्लू इकोनॉमी' के तहत युवाओं को मत्स्य प्रसंस्करण और विपणन क्षेत्र में भी नए अवसर मिलेंगे।
PunjabKesari
मोदी ने कहा कि किसान की आय दोगुनी करने के लिए 16 ‘एक्शन प्वाइंट्स' बनाए गए हैं जो ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने का काम करेंगे। रोजगार बढाने के लिए कृषि, ढांचागत क्षेत्र, कपड़ा और प्रौद्योगिकी इन चारों क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया गया है। किसानों के लिए उत्पादों को सही तरह से माकेर्ट करने और ट्रांसपोर्ट के लिए - किसान रेल और कृषि उड़ान के द्वारा नई व्यवस्था बनाई जाएगी।
PunjabKesari
इसके अलावा ‘टेक्निकल टेक्सटाइल' के लिए नए मिशन की घोषणा हुई है। मानव निर्मित फाइबर को भारत में बनाने के लिए उसके कच्चे माल की शुल्क प्रणाली में सुधार किया गया है। इसकी पिछले तीन दशकों से मांग हो रही थी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने देश में स्वास्थ्य क्षेत्र को को नया विस्तार दिया है। इस क्षेत्र में मानव संसाधन जैसे डाक्टर, नर्स और सहायक के साथ ही ‘मेडिकल डिवाइस मैन्यूफैक्चरिंग' का दायरा बढ़ा है।
PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!