चीन की घेराबंदी करके मोदी दिल्ली लौटे, अमरीकी रक्षामंत्री से बंद कमरे में हुई मुलाकात

Edited By shukdev,Updated: 03 Jun, 2018 05:39 AM

pm modi returned to delhi to travel to three countries

हिन्द प्रशांत क्षेत्र में इंडोनेशिया एवं सिंगापुर के साथ बेहद अहम रक्षा समझौतों के साथ चीन की घेराबंदी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की यात्रा पूरी करके शनिवार शाम स्वदेश लौट आए। मोदी ने सिंगापुर से दोपहर से रवाना होने से पहले...

नई दिल्ली : हिन्द प्रशांत क्षेत्र में इंडोनेशिया एवं सिंगापुर के साथ बेहद अहम रक्षा समझौतों के साथ चीन की घेराबंदी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की यात्रा पूरी करके शनिवार शाम स्वदेश लौट आए। मोदी ने सिंगापुर से दोपहर से रवाना होने से पहले सिम्बैक्स के 25वें वर्ष के मौके पर भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं को बधाई दी। वह भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस सतपुड़ा पर गए और भारतीय नौसैनिकों से भेंट की।

इंडोनेशिया और सिंगापुर के साथ कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों में रक्षा एवं आर्थिक सहयोग के कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इंडोनेशिया में 30 मई को मोदी एवं विडोडो की द्विपक्षीय शिखर बैठक में भारत और इंडोनेशिया ने अपने रक्षा सहयोग समझौते का नवीनीकरण करने के साथ ही अंतरिक्ष, रेलवे, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के 15 करारों पर हस्ताक्षर किए थे। भारत ने मलक्का जलडमरूमध्य के निकट सबांग द्वीप पर विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र में निवेश के करार पर भी हस्ताक्षर किए हैं।
PunjabKesari
इंडोनेशिया सबांग बंदरगाह में चीन की बढ़ती पैठ से था चिंतित
इंडोनेशिया ने मई की शुरुआत में भारत को सबांग में निवेश की इजाजत दी है। ङ्क्षहद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती पैठ ने भारत और इंडोनेशिया की चिंता बढ़ा दी थी और इसी वजह से सबांग को लेकर सहमति बनी है। खास बात यह है कि सबांग बंदरगाह में 40 मीटर की गहराई होगी जो पनडुब्बी समेत किसी भी तरह के जहाज के लिए मुफीद होगी। सिंगापुर में मोदी एवं ली सीन लूंग के साथ बैठक में दोनों नौसेनाओं के बीच लॉजिस्टिक सहयोग और आतंकवाद के मुकाबले के लिए साइबर सुरक्षा सहयोग सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए और समग्र आर्थिक सहयोग समझौते की दूसरी समीक्षा पूरी करके इसके उन्नयन की घोषणा की गई।

शीघ्र ही हम त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास भी शुरू करेंगे:पीएम मोदी
नौसेनाओं के बीच समझौते में नौसैनिक पोतों, पनडुब्बियों एवं नौसैनिक विमानों के एक-दूसरे के यहां आवागमन, समन्वय, लॉजिस्टिक एवं सर्विस सपोर्ट के करार का क्रियान्वयन शामिल है। इस मौके पर मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने अपनी सामरिक साझेदारी में रक्षा और सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया है। हम इन संबंधों में लगातार वृद्धि का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा, शीघ्र ही हम त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास भी शुरू करेंगे। बार-बार होने वाले अभ्यासों तथा नौसैनिक सहयोग को ध्यान में रखते हुए नौसेनाओं के बीच लॉजिस्टिक समझौता संपन्न होने का भी मैं स्वागत करता हूं।

PunjabKesari
चीन की घेराबंदी के लिहाज से दो अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं सिंगापुर से सटे और मलक्का जलडमरूमध्य में सक्रिय मलेशिया के नए नेतृत्व के तालमेल दुरुस्त रखने की कवायद के तहत संक्षिप्त प्रवास पर कुआलालंपुर रुकना और नए प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मिलना रहा। दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई। वहीं मलेशिया के विदेश मंत्रालय ‘विस्मा पुत्र’ ने कहा कि बैठक में भारत एवं मलेशिया के बीच हजारों साल पुराने रिश्तों की आधारभूत शक्ति को रेखांकित किया गया।

मोदी का चीन को टकराव का रास्ता छोड़ सहयोग के रास्ते पर आने का संदेश
 मोदी ने भारत के दर्शन को सामने रखा और चीन को दक्षिण चीन सागर में टकराव से बचकर सहयोग के रास्ते पर आने का संदेश देते हुए कहा, भारत और चीन ने आपसी मुद्दों को निपटाने और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए काफी परिपक्वता दिखाई है।’ मोदी ने कहा कि वर्तमान सदी एशिया की बनानी है तो प्रतिद्वन्द्विता का रास्ता छोड़कर सहयोग के साथ बढऩा होगा। उन्होंने कहा, एशिया की ‘प्रतिद्वंद्विता’ क्षेत्र को पीछे धकेल देगी, जबकि सहयोग इसे सही आकार देगा।
PunjabKesari
उन्होंने कहा एशिया और दुनिया का अच्छा भविष्य होगा, यदि भारत और चीन भरोसे और आत्मविश्वास के साथ मिलकर काम करें। मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ हुई अनौपचारिक बातचीत के बाद उनका यह बयान कूटनीतिक जगत में बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।  

अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से हुई बंद कमरे में बैठक 
इस बीच हिन्द प्रशांत क्षेत्र को लेकर अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात को भी इसी कड़ी में देखा जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार पीएम मोदी और मैटिस की बातचीत हिन्द प्रशांत क्षेत्र पर प्रधानमंत्री के व्याख्यान के संदर्भ में हुई है। करीब एक घंटे तक एकांत में हुई बातचीत के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे। बाद में मैटिस ने अपने संबोधन में भी हिन्द प्रशांत क्षेत्र को लेकर मोदी के विचारों का अनुमोदन किया और भारत की प्रमुख भूमिका को रेखांकित किया।
PunjabKesari
मैटिस ने अमरीकी नौसेना की एशिया प्रशांत कमान का नाम हिन्द प्रशांत कमान किए जाने के बारे में सवालों के जवाब में कहा कि ट्रंप प्रशासन ने एशिया प्रशांत क्षेत्र की जगह ‘स्वतंत्र एवं खुले हिन्द प्रशांत क्षेत्र’ शब्द का प्रयोग भारत की भूमिका को मान्यता देने के लिए शुरू किया है। उन्होंने कहा कि जैसा कि हमने अभी देखा है कि हिंद महासागर में दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत अपनी आर्थिक प्रगति के साथ स्वत: ही प्रमुख भूमिका में आ रहा है। हमें यह पहचानने की जरूरत है कि हिंद महासागर और भारतीय उपमहाद्वीप में भारत का महत्व निश्चित रूप से बढ़ रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!