तीन देशों की सफल यात्रा कर वापिस भारत लौटे PM मोदी, जानिए कहां क्या रहा खास

Edited By Isha,Updated: 02 Jun, 2018 02:47 PM

pm modi returned to india after successful travel of three countries know where

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों इंडोनेशिया , मलेशिया और सिंगापुर की महत्वपूर्ण और सफल यात्रा समाप्त करने के बाद आज स्वदेश रवाना हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा

सिंगापुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों इंडोनेशिया , मलेशिया और सिंगापुर की महत्वपूर्ण और सफल यात्रा समाप्त करने के बाद आज स्वदेश रवाना हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा से भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को गति मिली है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि तीन देशों इंडोनेशिया , मलेशिया और सिंगापुर की अहम और सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लिए रवाना हुए।
PunjabKesari
- मोदी ने सिंगापुर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान यहां के प्रधानमंत्री ली एच लूंग के साथ व्यापक बातचीत की और एशिया के अहम रक्षा एवं सामरिक मामलों के सम्मेलन शांग्री - ला वार्ता को संबोधित किया । -अपने संबोधन में कल मोदी ने कहा कि ‘‘ प्रतिद्वंद्विता वाले एशिया ’’ से क्षेत्र पिछड़ जाएगा जबकि सहयोग वाले एशिया से मौजूदा शताब्दी का स्वरूप तय होगा।
PunjabKesari
-नरेंद्र मोदी शांग्री - ला वार्ता को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।  सिंगापुर की यात्रा के आखिरी दिन मोदी ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से भी मुलाकात की तथा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। वह चांगी नौसैन्य अड्डे भी गए तथा वहां भारतीय नौसेना और रॉयल सिंगापुर नौसैना के अधिकारियों एवं नौसैनिकों से मुलाकात की।
PunjabKesari
-मोदी मलेशिया में थोड़ी देर रुकने के बाद सिंगापुर पहुंचे थे। मलेशिया में उन्होंने 92 वर्षीय प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को चुनाव में जबरदस्त जीत के लिए निजी तौर पर बधाई दी । दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर ‘‘ रचनात्मक चर्चा ’’ की।
PunjabKesari
- इंडोनेशिया की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ ‘‘ रचनात्मक चर्चा ’’ की। भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा सहयोग मजबूत करने समेत 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए और हिंद - प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता की अपील की।
PunjabKesari
- इंडियन हेरिटेज सेंटर के दौरे के दौरान मोदी ने रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर एक मधुबनी पेंटिंग खरीदी।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग के साथ महात्मा गांधी पट्टिका का आज अनावरण किया।  सिंगापुर के क्लिफोर्ड पियर तट पर 1948 में महात्मा गांधी की अस्थियों को जिस स्थान पर विर्सिजत किया गया था , वहीं इस पट्टिका का अनावरण किया गया है। टोंग के नेतृत्व में करीब 250 भारतीय प्रवासियों ने इस समारोह में शिरकत की।
PunjabKesari
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच.लूंग के साथ मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए। प्रेस कॉन्फ्रैंस के दौरान मोदी ने कहा कि भारत का सिंगापुर के साथ डिजिटल सहयोग अहम है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर की कंपनियों का भारत पर भरोसा है। पीएम ने कहा कि भारत-सिंगापुर शीघ्र ही द्विपक्षीय air services agreement की समीक्षा शुरू करेंगे। भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ेंगे।
PunjabKesari
-मोदी ने तीन भारतीय मोबाइल भुगतान एप को पेश किया। इसे पहल का उद्देश्य देश के डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म का अंतरराष्ट्रीयकरण करना है। यहां एक कारोबारी कार्यक्रम में मोदी ने भारत के भीम,रूपे व एसबीआई एप को पेश किया।

- नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डेका पैलेस में मुलाकात की और अनौपचारिक बातचीत की थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसमें करीब 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!