PM मोदी का 'एयर इंडिया वन' बनकर तैयार, डोनाल्ड ट्रंप की तरह अभेद्द होगी सुरक्षा

Edited By Yaspal,Updated: 03 Jun, 2020 05:49 PM

pm modi s air india one ready security will be impassable like donald trump

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी के लिए सुपरजेट ‘एयर इंडिया वन’ अमेरिका में बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा जमीन से लेकर हवा में भी अब अभेद्य होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसी महीने एयर इंडिया वन भारत को सौंप दिया जाएगा।...

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी के लिए सुपरजेट ‘एयर इंडिया वन’ अमेरिका में बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा जमीन से लेकर हवा में भी अब अभेद्य होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसी महीने एयर इंडिया वन भारत को सौंप दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के इस ‘सुपर जेट’ में अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप की तरह से सुरक्षा उपाय किए गए हैं। यह एक तरह से हवा में उड़ते किले की तरह से है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को ले जाने के लिए एयर इंडिया ने दो बिल्कुल नए बोइंग 777-3000 विमानों की पिछले दिनों खरीदा था। इन विमानों में सुरक्षा के लिहाज से काफी बदलाव किए गए हैं। भारत ने देसी ‘एयरफोर्स वन’ के लिए अमेरिका के साथ 1300 करोड़ रुपए की डील की थी। इसके तहत दो सेल्फ प्रोटेक्शन सूट खरीदे गए हैं। इन सूट को एयर इंडिया वन विमानों में लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि दो में से एक विमान बनकर तैयार हो गया है और उसकी टेस्टिंग की जा रही है।


सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर
इसी विमान की तस्‍वीर अब सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी का यह अत्‍याधुनिक बोइंग-777 विमान पूरी तरह से एकीकृत मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस है। इसमें ऐसे खास सेंसर लगे हैं जो मिसाइल हमले की तत्‍काल सूचना दे देंगे। इसके बाद डिफेंसिंव इलेक्‍ट्रानिक वॉरफेयर सिस्‍टम ऐक्टिव हो जाएगा। इस डिफेंस सिस्‍टम में इंफ्रा रेड सिस्‍टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं। यह सुविधाएं कुछ उसी तरह से होंगी जैसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्‍लेन में लगी हुई हैं। हालांकि ट्रंप का विमान कई मामलों में एयर इंडिया वन से और ज्‍यादा उन्‍नत है। 
PunjabKesari
26 साल पुराने विमान की जगह लेंगे नए सुपरजेट 
26 साल से प्रधानमंत्री के विशेष विमान के तौर पर काम कर रहे एयर इंडिया वन की जगह लेने बोइंग-777 इसी महीने में आ भारत आ जाएगा। बोइंग ने दो 777-300 ER विमान पिछले वर्ष जनवरी महीने में भी डिलिवर कर दी थी। दोनों विमानों में अत्याधुनिक सुरक्षा कवर देने के लिए वापस अमेरिका भेज दिया गया था। अब इन विमानों में अमेरिका के डलास स्टेट स्थित फोर्ट वर्थ में अडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को जोड़ने का सौदा ट्रंप की यात्रा के दौरान हुआ था। इन विमानों के आने के बाद पीएम मोदी और ज्‍यादा सुरक्षित और आरामदायक तरीके से यात्रा कर सकेंगे। पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!