विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' का मोदी ने किया अनावरण (पढ़ें 31 अक्टूबर की खास खबरें)

Edited By Pardeep,Updated: 31 Oct, 2018 05:52 AM

pm modi s statue of unity world s largest statue unveiled

‘लौह पुरुष’ के नाम से मशहूर सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का बुधवार को पीएम मोदी ने अनावरण किया। दुनिया की इस सबसे ऊंची प्रतिमा का आनावरण सरदार पटेल की जयंती पर किया गया।182 मीटर ऊंची इस मूर्ति को बनाने में हजारों...

नई दिल्ली/जलंधर (वेब डेस्क): ‘लौह पुरुष’ के नाम से मशहूर सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का बुधवार को पीएम मोदी ने अनावरण किया। दुनिया की इस सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण सरदार पटेल की जयंती पर किया गया। 182 मीटर ऊंची इस मूर्ति को बनाने में हजारों मज़दूर, सैकड़ों इंजीनियर और अमेरिका और चीन के शिल्पकारों ने भी कड़ी मेहनत की। शिल्पकार राम सुतार का कहना है कि मूर्ति में 4 धातुअों का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें जंग नहीं लगेगी। 'स्टैचू आफ यूनिटी' को बनाने में लगभग 2,389 करोड़ रुपए का खर्चा आया है। 

इसके अलावा अापको बताते हैं 31 अक्टूबर की खास खबरेंः-

राष्ट्रीय-
एम. जे. अकबर कराएंगे अदालत में बयान दर्ज

PunjabKesari
मी-टू मामले में नाम आने के बाद अपनी कुर्सी गंवाने वाले भाजपा नेता एम. जे. अकबर आपराधिक मानहानि मामले में आज अपने बयान दर्ज करवाएंगे। गौरतलब है कि एम. जे. अकबर पर पत्रकार प्रिया रमानी ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इसके बाद एम. जे. अकबर ने इन आरोपों को नकारते हुए दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पत्रकार के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। 

राफेल डील प्रकिया पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 
PunjabKesari
राफेल लड़ाकू विमान खरीद सौदे पर राजनीतिक माहौल गर्म है। कांग्रेस सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए सरकार के खिलाफ सड़क पर है, जबकि सरकार इसे वायुसेना की क्षमता बढ़ाने वाला राष्ट्रहित में किया गया सौदा बता रही है। मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, जिस पर 31 अक्टूबर को सुनवाई होनी है। यह सुनवाई राफेल पर चल रही राजनीति की दिशा तय कर सकती है।

गोवा कैबिनेट की बैठक 
PunjabKesari
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को लेकर चल रही अफवाहों के बीच उनकी तरफ से बुधवार सुबह कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। मंगलवार को पर्रिकर मंत्रिमंडल में मंत्री विजय सरदेसाई ने कहा कि सीएम ने बुधवार को अपने आवास पर मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। दरअसल, सोमवार को राज्य कांग्रेस ने उनकी मौजूदगी को लेकर सवाल उठाए थे। कांग्रेस नेता जितेंद्र देशप्रभु ने सवाल खड़ा करते हुए कहा था, "गोवा के मुख्यमंत्री कहीं दिखाई नहीं दे रहे। न तो सार्वजनिक तौर पर और न ही व्यक्तिगत तौर पर। इससे हमारे दिमाग में बहुत ही गंभीर सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या सीएम हैं भी। अगर सीएम नहीं रहे तो उनका श्राद्ध, उठाला होना चाहिए।"

राष्ट्रीय संकल्प दिवस
PunjabKesari
आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि है। इसे देश भर में राष्ट्रीय संकल्प दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 

जबलपुर-अहमदाबाद के बीच शुरू होगी जेट की नई उड़ान 
PunjabKesari
मध्य प्रदेश का जबलपुर शहर हवाई सेवा द्वारा अहमदाबाद के साथ सीधा जुड़ने जा रहा है। दरअसल, स्पाइस जेट एयरवेज 31 अक्टूबर से जबलपुर-अहमदाबाद के बीच एक नई उड़ान शुरू करने जा रही है। यह फ्लाइट अहमदाबाद से सुबह 6.15 बजे उड़ान भर कर 8.05 बजे जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। जबलपुर से यह उड़ान 8.25 बजे रवाना हो कर सुबह 10.10 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। जबलपुर से अहमदाबाद के लिए 3799 रुपए, जबकि अहमदाबाद से जबलपुर के लिए 3899 रुपए किराया रखा गया है।

पंजाब- 
पंजाब में आज से ईंट भट्टे बंद 
PunjabKesari
वायु प्रदूषण को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सख्त रुख अपनाते हुए गुरुवार को आदेश दिया कि पंजाब में 31 अक्टूबर से 28 फरवरी तक ईंटों के सभी भट्टे बंद रहेंगे। दरअसल, एनजीटी का यह आदेश पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के उस आदेश को ही बरकरार रखने का निर्देश है, जिसमें बोर्ड ने नवंबर से फरवरी तक ईंटों के सभी भट्टे बंद रखने का आदेश दिया था। इसके साथ ही निर्देशों को नहीं मानने वालों के खिलाफ प्रदूषण एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई करने के आदेश भी विभाग द्वारा दिए गए हैं।

खैहरा और बैंस करेंगे संगरूर में प्रदर्शन 
PunjabKesari
आम आदमी पार्टी से नाराज चल रहे और अपना धड़ा कायम करने की कोशिशों में लगे सुखपाल सिंह खैहरा आज संगरूर में एसएसपी अॉफिस के बाहर प्रदर्शन करेंगे। इस प्रदर्शन के दौरान लोक इंसाफ पार्टी के नेता और विधायक सिमरजीत सिंह बैंस भी पहुंच रहे हैं। खैहरा के मुताबिक, यह धरना अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल का विरोध करने वाले कुछ लोगों पर दर्ज किए गए धारा 307 मामले के खिलाफ दिया जा रहा है।

बिजनेस- 
एस. बी. आई. से कैश निकासी की नई लिमिट लागू 
PunjabKesari
स्टेट बैंक अॉफ इंडिया (एसबीअाई) ने 31 अक्टूबर से ए. टी. एम. से कैश निकासी की नई लिमिट लागू करने का ऐलान किया है। अब एसबीआई का क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड धारक 31 अक्टूबर से सिर्फ 20 हजार रुपए प्रतिदिन निकाल सकेंगे। एसबीअाई खाता धारकों को झटका देने वाली यह ख़बर 31 अक्टूबर से प्रभावी हो रही है। यदि कोई खाता धारक एक दिन में अधिक कैश निकालना चाहता है तो उसको बैंंक द्वारा जारी किए जाने वाले दूसरे श्रेणी के डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। बैंक ने बताया कि डेबिट कार्डस के अलावा बाकी डेबिट कार्डस में निकासी की लिमिट में कोई तब्दीली नहीं की गई। 

गैजेट- 
ZTE नूबिया लॉन्च करेगी 10 जी. बी. रैम वाला स्‍मार्टफोन 
PunjabKesari
जेड टी का सब ब्रांड नूबिया 10 जी. बी. रैम के साथ गेमिंग स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। नूबिया के इस नए स्‍मार्टफोन का नाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेड मैजिक 2 होगा।

आज लॉन्च होगा Honor Magic 2 स्मार्टफोन
PunjabKesari
हुवेई 31 अक्टूबर को एक इवेंट का आयोजन करने जा रही है। इस दौरान वह अपना नया स्मार्टफोन मैजिक 2 लॉन्च करेगी। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो स्लाइड आउट कैमरों के साथ आएगा। इसके साथ ही संभवाना है कि कंपनी इस दौरान एक अौर डिवाइस वॉटर प्ले टैबलेट भी जारी कर सकती है। 

खेल-
आज होने वाले मैच
PunjabKesari
कबड्डी: दिल्ली बनाम पुणे ( प्रो कबड्डी लीग-2018)
फुटबाल : आई-लीग फुटबॉल टूर्नामेंट-2018
फुटबॉल: बेंगलुरु बनाम कोलकाता (इंडियन सुपर लीग-2018)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!