पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

Edited By Yaspal,Updated: 14 Sep, 2020 06:17 PM

pm modi said  deputy chairman of rajya sabha harivansh is a brilliant umpire

पीएम मोदी ने हरिवंश को जीत के लिए बधाई दी है। पीएम ने कहा कि मैं हरिवंश जी को बधाई देना चाहता हूं। पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने बहुतों के लिए काम किया है। हम सभी ने सदन की कार्यवाही के संचालन के तरीके को देखा है। पीएम मोदी ने...

नई दिल्लीः पीएम मोदी ने हरिवंश को जीत के लिए बधाई दी है। पीएम ने कहा कि मैं हरिवंश जी को बधाई देना चाहता हूं। पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने बहुतों के लिए काम किया है। हम सभी ने सदन की कार्यवाही के संचालन के तरीके को देखा है। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार संसद ऐसी परिस्थितियों में बुलाई गई है जो पहले कभी नहीं देखी गई थी। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा संबंधी सभी सावधानियां बरती जाएं। पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश ने निष्पक्ष तरीके से कार्यवाही का संचालन किया है। वह एक शानदार अंपायर रहे हैं और आने वाले समय में भी ऐसा ही रहेगा। वह अपने कर्तव्यों को निभाने में हमेशा मेहनती रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 'मैंने पहले कहा था कि जैसे हरि सबक होते हैं वैसे ही सदन के हमारे हरि सबके ही होंगे। हरिवंश जी ने अपने दायित्वों को इतनी सफलता से पूरा किया है ये दो साल उसके गवाह है। उन्होंने सदन में बड़ी गहराई से विषयों पर चर्चा कराई। इस दौरान देश के भविष्य को बदलने वाले अनेक ऐतिहासिक बिल इस सदन में पास हुए। पिछले 10 में सबसे अधिक प्रोडक्टिविटी का रिकॉर्ड बना। जबकि वह साल लोकसभा चुनाव का साल था।"

जमीन से जुड़े हरिवंश जी
पीएम मोदी ने कहा, "हरिवंश जी जमीन से जुड़े हुए हैं। उनके गांव में नीम के पेड़ के नीचे स्कूल लगता था। जमीन से जुड़ने की शिक्षा उन्हें वहीं से मिली। हरिवंश जी जेपी जी के गांव से आते हैं। संतोष ही सुख है, यह व्यवहारिक ज्ञान हरिवंश जी को उनके गांव उनके घर से मिला। हरिवंश जी ने स्कॉरशिप के पैसे घर ना ले जाने के जगह किताबें खरीदी।"

शालीनता से अपनी बात रखना हरिवंश जी की विशेषता
 प्रधानमंत्री ने कहा, "करीब 4 दशक सामाजिक सरोकार की पत्रकारिता करने के बाद हरिवंश जी ने 2014 में संसदीय जीवन में प्रवेश किया। बतौर सदस्य तमाम विषयों पर हरिवंश जी ने अपनी बात प्रभावी ढंग से रखी थी। शालीन और सारगर्भित तरीके से अपनी बात करना हरिवंश जी की विशेषता है।

गौरतलब है कि जनता दल यूनाइटेड (जद यू) के नेता हरिवंश को आज सर्वसम्मित से राज्यसभा का उप सभापति निर्वाचित घोषित किया गया।हरिवंश दोबारा सदन के उप सभापति चुने गये है। उनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ था और वह दोबारा उच्च सदन के लिए चुने गए थे। सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन को बताया कि उप सभापति के चुनाव के लिए उन्हें दो उम्मीदवारों के पक्ष में प्रस्ताव मिले हैं। जद यू के हरिवंश को उप सभापति निर्वाचित करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के जगत प्रकाश नड्डा ने प्रस्ताव पेश किया है और सदन के नेता थावरचंद गेहलोत ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!