पीएम मोदी बोले- राष्ट्रीय राजधानी में आज के भारत का गौरव झलकना चाहिए

Edited By Yaspal,Updated: 28 Dec, 2020 05:43 PM

pm modi said  today s glory should be seen in the national capital

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली को राष्ट्रीय राजधानी के तौर पर 21वीं सदी के भारत की भव्यता की झलक पेश करनी चाहिए और सरकार शहर के पुराने आधारभूत ढांचे के आधुनिकीकरण का प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी को...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली को राष्ट्रीय राजधानी के तौर पर 21वीं सदी के भारत की भव्यता की झलक पेश करनी चाहिए और सरकार शहर के पुराने आधारभूत ढांचे के आधुनिकीकरण का प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाने के लिये काम चल रहा है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये दिल्ली की पहली चालक रहित मेट्रो के उद्घाटन और दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन तक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च करने के मौके पर यह बात कही। इस डिजिटल कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “दिल्ली 130 करोड़ से ज्यादा लोगों की बड़ी आर्थिक और रणनीतिक शक्ति की राजधानी है। इसकी भव्यता नजर आनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि सरकार ने दिल्ली में कर में छूट देकर इलेक्ट्रिक गतिशीलता को प्रोत्साहित किया है और आधुनिक प्रौद्योगिकी की सहायता से राजधानी की पुरानी अवसंरचना को बदला जा रहा है। मोदी ने कहा, “यह सोच सैकड़ों कालोनियों को नियमित बनाकर झुग्गी-झोपड़ी वालों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रावधान और पुराने सरकारी भवनों को पर्यावरण के अनुकूल आधुनिक ढांचे में बदलने से प्रकट होती है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली चूंकि पुराना पर्यटन केंद्र है इसलिए शहर में 21वीं सदी के आकर्षण विकसित करने के लिये काम किया जा रहा है। मोदी ने कहा कि दिल्ली अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों, अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर्यटन के लिये पसंदीदा जगह बनती जा रही है, ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका इलाके में सबसे बड़ा केंद्र बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, “इसी तरह एक विशाल भारत वंदना पार्क के साथ संसद की नई इमारत के लिये काम शुरू किया गया है। इससे न सिर्फ दिल्ली के हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा, बल्कि शहर की सूरत भी बदलेगी।”

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में सोमवार से बिना चालक की ट्रेन का संचालन शुरू हुआ है और यह पूरी तरह स्वचालित होगी तथा मानवीय चूक की गुंजाइश को खत्म करेगी। उन्होंने कहा कि मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन) पर चालक रहित सेवा के शुरू होने के बाद दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) में 2021 के मध्य से ड्राइवर रहित सेवा के शुरू होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि ये नवोन्मेष आरामदायक यात्रा और बढ़ती गतिशीलता के एक नए युग की शुरुआत करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!