पीएम मोदी बोले- बिहार में मुझे नीतीश कुमार की जरूरत, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 05 Nov, 2020 08:35 PM

pm modi said i need nitish kumar in bihar read 10 big news of the day

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिये सात नवंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी चरण के मतदान से पहले राज्य के मतदाताओं से कहा कि वह बिहार के विकास को लेकर बहुत आश्वस्त हैं और इसमें कोई कमी ना आए तथा संबंधित योजनाएं...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिये सात नवंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी चरण के मतदान से पहले राज्य के मतदाताओं से कहा कि वह बिहार के विकास को लेकर बहुत आश्वस्त हैं और इसमें कोई कमी ना आए तथा संबंधित योजनाएं ‘‘अटकें और भटकें'' नहीं, इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार की जरूरत है। वहीं, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दुनियाभर के लोगों को इसकी एक सुरक्षित और कारगार वैक्सीन का इंतजार है। भारत में तीन वैक्सीन ट्रायल फेज में आगे चल रही हैं और कामयाबी के बस कुछ कदम दूर हैं। तीनों वैक्सीन कैंडिडेट्स अंतिम चरणों के ट्रायल में हैं। भारत की देसी कोरोना वैक्सीन ‘Covaxin’ से देश को बड़ी उम्मीदें हैं।

पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

मुझे नीतीश कुमार सरकार की जरूरत है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिये सात नवंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी चरण के मतदान से पहले राज्य के मतदाताओं से कहा कि वह बिहार के विकास को लेकर बहुत आश्वस्त हैं और इसमें कोई कमी ना आए तथा संबंधित योजनाएं ‘‘अटकें और भटकें'' नहीं, इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार की जरूरत है। मोदी ने तीसरे चरण का प्रचार समाप्त होने से ठीक पहले बिहारवासियों के नाम एक पत्र जारी किया और विश्वास जताया कि केंद्र व राज्य में एक ही गठबंधन की सरकार होने से इस दशक में बिहार को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बिहार के विकास को लेकर बहुत आश्वस्त हूं। बिहार के विकास में कोई कमी ना आए, विकास की योजनाएं अटकें नहीं, भटकें नहीं इसलिए मुझे बिहार में नीतीश जी की सरकार की जरूरत है।

फरवरी में देश को मिल सकता है टीका
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दुनियाभर के लोगों को इसकी एक सुरक्षित और कारगार वैक्सीन का इंतजार है। भारत में तीन वैक्सीन ट्रायल फेज में आगे चल रही हैं और कामयाबी के बस कुछ कदम दूर हैं। तीनों वैक्सीन कैंडिडेट्स अंतिम चरणों के ट्रायल में हैं। भारत की देसी कोरोना वैक्सीन ‘Covaxin’ से देश को बड़ी उम्मीदें हैं। भारत बायोटेक कंपनी ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर यह वैक्सीन बनाई है। शुरुआती चरणों के ट्रायल में इस वैक्सीन ने अच्छा असर दिखाया है। देशभर के लोगों के मन में यही सवाल है कि यह वैक्सीन आखिर कब लॉन्च होगी।

पूर्णिया में भावुक हुए नीतीश कुमार, बोले- ये मेरा आखिरी चुनाव
बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने इस बार के विधानसभा चुनाव को अपना आखिरी चुनाव बताते हुए जनता से अपने नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) प्रत्याशियों को वोट देने की अपील की। कुमार ने धमदाहा से जदयू प्रत्याशी लेसी सिंह के समर्थन में यहां आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जान लीजिए, आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। परसो मतदान होगा। ये मेरा अंतिम चुनाव है। अंत भला तो सब भला। आप बताइए वोट दीजिएगा न।''

दीपावली पर दिल्ली में नहीं जलेंगे पटाखे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना और वायु प्रदूषण की समस्या का हवाला देते हुए कहा कि इस बार भी दीपावली पर पटाखे जलाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पिछली बार की तरह इस बार भी हम पटाखे नही जलाएंगे। इस बार दिल्ली के सभी 2 करोड़ लोग एक साथ मिलकर दीवाली मनाएंगे। मैं अपने मंत्रियों के साथ  मिलकर 14 तारीख को 7.39 बजे बजे पर लक्ष्मी पूजन करुंगा। केजरीवाल ने कहा जिस तरह हमने पिछले वर्ष दीपावली पर पटाखे नहीं जलाने का संकल्प लिया था और दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में जुटकर दीपावली की खुशियां बांटी थीं। उसी तरह इस वर्ष भी हम साथ मिलकर दिवाली मनाएंगे लेकिन पटाखे नहीं जलाएंगे। 

खेती बिलों के खिलाफ किसानों द्वारा रोष प्रदर्शन
केंद्र सरकार के 3 कृषि कानूनों और बिजली एक्ट-2020 रद्द करवाने के लिए गत 41 दिनों से संघर्ष कर रहे हैं। रेल रोको आंदोलन के चलते पंजाब में रेल पटरियों को बाधित करने से माल ढुलाई गतिविधियां ठप्प हो गई हैं, जिससे भारतीय रेलवे को भारी नुकसान हुआ है। इसके कारण रेलवे विभाग को 1200 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। दूसरी ओर पंजाब के 30 किसान संगठनों की संयुक्त बैठक किसान भवन में हुई। बैठक दौरान संगठनों ने फैसला लिया कि 20 नवम्बर तक केवल मालगाड़ियों को ही यातायात के लिए रास्ता दिया जाएगा जबकि बाकी स्थानों पर चल रहे धरने प्रदर्शन लगातार जारी रहेंगे। जम्हूरी किसान सभा पंजाब के महासचिव कुलवंत सिंह संधू की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद किसान नेताओं ने कहा कि रेलवे स्टेशनों, टोल प्लाजाओं, रिलायंस पंपों और भाजपा नेताओं के घरों के आगे चल रहे धरने जारी रहेंगे।

हाथरस पीड़िता के भाई का बड़ा खुलासा, CBI ने पूछा- तुमने ही अपनी बहन को मारा?
उत्तर प्रदेश के हाथरस रेप केस में पीड़िता के भाई ने बड़ा खुलासा किया है। दरअसल, हाथरस कांड की जांच सीबीआई कर रही है। सीबीआई ने एक बार फिर से पीड़िता के परिवार से पूछताछ की है। पीड़िता के भाई ने बताया कि सीबीआई टीम ने उससे पूछा कि तुमने ही अपनी बहन को मारा है? इस पर भाई ने जवाब दिया कि मैं अपनी बहन को मारता तो उसे लेकर थाने क्यों जाता? पीड़िता के भाई ने बताया अगर हमें उसे मारना होता तो घर पर ही मार देते।

पाकिस्तान करतारपुर गुरुद्वारे का काम सिखों को वापस सौंपे
भारत ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का प्रबंध एवं देखरेख का काम एक गैर सिख संस्था को सौंपे जाने के पाकिस्तान के फैसले का कड़ा विरोध करते हुए आज पाकिस्तान सरकार का आह्वान किया कि वह सिखों की भावनाओं के विरुद्ध इस मनमाने फैसले को वापस ले। विदेश मंत्रालय ने आज यहां एक बयान में कहा, हमने उन रिपोटर्र को देखा जिनके अनुसार पाकिस्तान पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब का प्रबंधन एवं देखरेख का काम अल्पसंख्यक सिख समुदाय की संस्था पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से लेकर एक गैर सिख संस्था इवेक्वी ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के हाथों दिया जा रहा है।

दिलचस्‍प मोड़ पर पहुंचे US election पर पूरी दुनिया की नजर
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है और दुनिया बड़ी बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रही है। वहीं, दुनिया के कई हिस्सों से अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया और शासन प्रणाली की आलोचना भी सुनाई दे रही है। जापान के वित्तमंत्री तारो असो ने कहा कि मुझे बताया जा रहा है कि नतीजे स्पष्ट होने में कुछ समय लगेगा। मुझे पता नहीं कि यह कैसे हमें प्रभावित करेगा। पेरिस में रहने वाले स्पेन के नागरिक जेवियर साएंज ने कहा कि  मेरा विचार था कि सुबह तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी और मुझे नया लेख पढ़ने को मिलेगा। कोई नहीं जानता कि कौन जीतेगा। उन्होंने कहा कि मैं इससे स्तब्ध हूं। तुरंत किसी विजेता का सामने नहीं आना अपने में आप में कुछ गलत होने का संकेत है।

ED ने चंदा कोचर और उनके पति के खिलाफ दायर की चार्जशीट
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन समूह के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत के खिलाफ पहला आरोप पत्र दायर किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) की धाराओं के तहत यह आरोपपत्र दाखिल किया है। ईडी ने इसे मंगलवार को मुंबई में एक विशेष अदालत के समक्ष दाखिल किया और अदालत का अभी इस पर संज्ञान लेना बाकी है। सीबीआई के कोचर, धूत और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का आपराधिक मामला दायर किया था। इसके बाद ईडी ने सितंबर में दीपक कोचर को गिरफ्तार किया।

एक्ट्रेस पूनम पांडे गिरफ्तार
एक्ट्रेस पूनम पांडे की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पूनम पांडे के खिलाफ हाल ही में गोवा में  FIR दर्ज कराई गई। FIR में कहा गया कि यह वीडियो अश्लीलता की हद में आता है। वहीं अब गोवा पुलिस ने पूनम पांडे को गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान की एक तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में पूनम पति सैम बाॅम्बे के साथ दिख रही हैं। इस बारे में गोवा एसपी ने बताया कि इस मामले में पूनम पांडे से पूछताछ की जाएगी। पूनम पांडे पर गोवा में अश्लील वीडियो शूट कराने का आरोप।पूनम के खिलाफ बाबत कैनाकोना पुलिस स्टेशन में  FIR दर्ज करवाई गई थी। पूनम पांडे को गोवा के अगौडा स्थित नामी रेसॉर्ट से गिरफ्तार किया गया है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!