मन की बात में बोले PM मोदी, 26 जनवरी को तिरंगे के अपमान से दुखी, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 31 Jan, 2021 08:14 PM

pm modi said in mann ki baat saddened by insult of tricolor on 26 january

पीएम मोदी ने साल 2021 की पहली मन की बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब मैं आपसेे बात करता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूं। इसी बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि कानूनों पर पूर्व कृषि...

नेशनल डेस्क: पीएम मोदी ने साल 2021 की पहली मन की बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब मैं आपसेे बात करता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूं। इसी बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि कानूनों पर पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार को लेकर बड़ा बयान दिया है। शरद पवार एक अनुभवी नेता हैं और कृषि मंत्री रह चुके हैं, जिन्हें कृषि से संबंधित मुद्दों और समाधानों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त है। वहीं, PM मोदी के बयान का राकेश टिकैत ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि क्या तिरंगा सिर्फ प्रधानमंत्री का है।

पढ़ें दिनभर 10 बड़ी खबरें

दिल्ली में 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2021 की पहला मन की बात की शुरुआत करते हुए कहा कि जब मैं आपसेे बात करता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूं। हमारी छोटी-छोटी बातें, जो एक-दूसरे को कुछ सिखा जाए, जीवन के खट्टे-मीठे अनुभव जो जीभर के जीने की प्रेरणा बन जाए, बस यही तो है ‘मन की बात’। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल की शुरुआत भारतीय क्रिकेट टीम की उपलब्धियों से हुआ लेकिन गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के अपमान से काफी दुख हुआ। देश भी इस घटना से दुखी है।


शरद पवार अनुभवी नेता लेकिन तथ्यों को गलत तरीके से बता रहे हैं
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को कृषि कानूनों पर पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि शरद पवार एक अनुभवी नेता हैं और कृषि मंत्री रह चुके हैं, जिन्हें कृषि से संबंधित मुद्दों और समाधानों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त है। तोमर ने कहा कि शरद पवार भी पहले इसी तरह के कृषि कानूनों के पक्षधर थे और इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत भी की थी। लेकिन अब पवार जिस तरह से अपना पश्र रख रहे हैं, मुझे हैरानी हो रही है कि वह सब कुछ जानते हुए किसानों के सामने तथ्यों को गलत तरीके से बता रहे हैं।

PM मोदी के बयान पर बोले राकेश टिकैत 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज  26 जनवरी को लालकिले पर हुई हुई हिंसा का जिक्र करते हुए दुख जताया। मोदी की इस टिप्पणी का भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने जवाब देते हुए कहा कि क्या तिरंगा सिर्फ प्रधानमंत्री का है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सारा देश तिरंगे से प्यार करता है, जिसने अपमान किया है उसको पकड़ा जाए। नरेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो कहा, हम उसका सम्मान करते हैं, उनकी गरिमा की रक्षा की जाएगी। हम नहीं चाहते कि सरकार या संसद हमारे आगे झुके, लेकिन वह किसानों के आत्म-सम्मान की भी रक्षा करें। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को हुई हिंसा षड्यंत्र का परिणाम थी, इसकी समग्र जांच होनी चाहिए। 

'बांग्ला' भाषा में बोलने लगीं स्मृति ईरानी तो हैरान रह गए लोग
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रविवार को पश्चिम बंगाल के दौर पर थीं। ईरानी अमित शाह की जगह पर हावड़ा में रैली को संबोधित करने पहुंची थीं। यहां उन्होंने भाषण की शुरूआत ‘बांग्ला’ भाषा में करके सबको चौंका दिया। ईरानी का यह अवतार देखकर मंच पर मौजूद नेता भी अचंभित रह गए। उन्होंने हावड़ा में रैली को संबोधित करते हुए जमकर ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दीदी ‘टीएमसी जा रही है, भाजपा आ रही है।’

7 फरवरी को पीएम मोदी का बंगाल दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 फरवरी को पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाएंगे। यहां वह कई सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं के शिलान्यास/उद्घाटन के बाद पीएम मोदी एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बंगाल में भाजपा नेता जनसभा की तैयारियों में जुटे हैं। हल्दिया में प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनकी लागत करीब 5000 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इन परियोजनाओं में पेट्रोलियम मंत्रालय के तीन प्रोजेक्ट के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित करेंगे।

पुड्डुचेरी में 23 से अधिक सीटें जीतकर हम बनाएंगे अपनी सरकार
भारतीय जनता पार्टी  (भाजपा) अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि केंद्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी 23 से अधिक सीटें जीतेगी। नड्डा ने यहां एएफटी मैदान पर आयोजित रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी चुनाव में भाजपा यहां की कुल 30 में से 23 से अधिक सीटों पर कब्जा करेगी। उन्होंने जोर दिया कि भाजपा भ्रष्टाचारमुक्त सरकार देगी तथा एंगलो-फ्रेंच कपड़ा कारखाना तथा सहकारी शक्कर कारखाने को पुन: शुरू कर इनका कायाकल्प भी करेगी। 

PM के ऑफर पर बोले किसान नेता
किसान नेता नरेश टिकैत ने रविवार को कहा कि नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गरिमा का सम्मान करेंगे, लेकिन वे अपने आत्म-सम्मान की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। टिकैत का यह बयान ऐसे समय आया है, जब प्रधानमंत्री ने एक दिन पहले कहा था कि सरकार से किसानों की बातचीत में महज ‘‘एक फोन कॉल की दूरी'' है। टिकैत ने कहा कि सरकार को ‘‘हमारे लोगों को रिहा करना चाहिए और वार्ता के अनुकूल माहौल तैयार करना चाहिए।'' उन्होंने ‘पीटीआई भाषा' से कहा, ‘‘एक सम्मानजनक स्थिति पर पहुंचा जाना चाहिए। हम दबाव में कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे।''

वीडियो शेयर कर भाजपा ने साधा केजरीवाल पर निशाना  
एक तरफ आम आदमी पार्टी नए कृषि कानूनों के विरोध कर रहे किसानों के समर्थन में खड़ी है। दिल्ली के मुखिया अरविंद केजरीवाल किसानों को हरसंभव मदद देने का वादा कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें केजरीवाल नए कृषि कानूनों के फायदे गिनाते हुए नजर आ रहे हैं। यह वीडियो भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है।

किसानों और सरकार की बैठक 2 फरवरी को
केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों का कहना है कि वे तब तक डटे रहेंगे जब तक तीनों कृषि कानून वापिस नहीं ले लिए जाते। वहीं सरकार और किसानों की अगली वार्ता 2 फरवरी को होगी। बता दें कि इससे पहले 22 जनवरी को किसान नेताओं और केंद्र के बीच बैठक हुई थी जिसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकला था। वहीं 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। गणतंत्र दिवस पर किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला था, इस दौरान किसानों ने दिल्ली में काफी हिंसा की थी।

राहुल गांधी की पीएम मोदी की नसीहत- डरो मत
माेदी सरकार पर हमलावर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर चीन मद्दे को लेकर निशाना साधा। उन्होंने रविवार को ट्वीट कर लिखा कि इतना भी मत डरो, आज हिम्मत करके चीन की बात करो! उनका इशारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर था। दरसअल प्रधानमंत्री आज  रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश से मुखातिब हुए। ऐसे में राहुल गांधी ने उन्हे नसीहत देते हुए कहा कि हिम्मत करके चीन की बात करो।  इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक खबर भी पोस्ट की है, जिसमें दावा किया गया है कि चीन द्वारा सिक्किम बॉर्डर के पास नई सड़क और पोस्ट बनाया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!