कोरोना टीकाकरण का रियल टाइम फीडबैक लेते नजर आए पीएम मोदी

Edited By Yaspal,Updated: 16 Jan, 2021 08:30 PM

pm modi seen taking real time feedback of corona vaccination

लंबे समय से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों का शनिवार को इंतजार खत्म हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना टीकाकरण की शरुआत की। इस दौरान देशभर के विभिन्न केंद्रों पर टीकाकरण की शुरूआत हुई और पहले दिन करीब 1...

नेशनल डेस्कः लंबे समय से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों का शनिवार को इंतजार खत्म हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना टीकाकरण की शरुआत की। इस दौरान देशभर के विभिन्न केंद्रों पर टीकाकरण की शुरूआत हुई और पहले दिन करीब 1 लाख 90 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ। पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी कोरोना टीकाकरण अभियान का रियल टाइम फीडबैक लेते हुए दिखाई दिए।
PunjabKesari
इससे पहले पीएम मोदी ने सुबह टीकाकरण अभियान की शुरूआत करते हुए कहा यह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है ओर यह भारत के सामर्थ्य को दर्शाता है। टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के ‘मेड इन इंडिया' टीकों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त होने के बाद ही इसके उपयोग की अनुमति दी गई है।

पीएम ने कहा, ‘‘इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया। यह अभियान इतना बड़ा है, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि दुनिया के कई देशों की आबादी तीन करोड़ से कम है और भारत पहले ही चरण में 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।'' उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य है, जबकि दुनिया में महज भारत और अमेरिका सहित तीन ही देश ऐसे हैं जिनकी आबादी 30 करोड़ से अधिक है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत का टीकाकरण अभियान इतना बड़ा है, यह भारत के सामर्थ्य को दर्शाता है। हमारे वैज्ञानिक विशेषज्ञ जब मेड इन इंडिया वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त हुए तभी उन्होंने इसके उपयोग की अनुमति दी।'' उन्होंने देशवासियों से टीकाकरण को लेकर अफवाहों से बचने की भी सलाह दी। मोदी ने कहा कि भारत के टीके विदेशों की तुलना में बहुत सस्ते हैं और इनका उपयोग भी उतना ही आसान है। उन्होंने कहा, ‘‘विदेश में तो कुछ टीके ऐसे हैं जिसकी एक डोज की कीमत 5000 रुपये तक है और उन्हें माइनस 70 डिग्री तापमान में रखा जाता है। भारत की वैक्सीन ऐसी तकनीक पर बनाई गई है जो भारत की परिस्थितियों के अनुरूप हैं।''
PunjabKesari
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!