स्वतंत्रता दिवस: इतिहास में पहली बार 15 विदेशी भाषाओं में प्रसारित हुआ PM मोदी का भाषण

Edited By vasudha,Updated: 19 Aug, 2019 11:52 AM

pm modi speech was broadcast in 15 foreign languages on independence day

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दिया गया पूरा भाषण आकाशवाणी ने पहली बार 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर अपने ‘विदेशी सेवाएं प्रभाग'' (एक्सटर्नल सर्विसेज डिवीजन...ईएसडी) के माध्यम से प्रसारित किया...

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दिया गया पूरा भाषण आकाशवाणी ने पहली बार 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर अपने ‘विदेशी सेवाएं प्रभाग' (एक्सटर्नल सर्विसेज डिवीजन...ईएसडी) के माध्यम से प्रसारित किया। पिछले साल तक आकाशवाणी के ईएसडी का विदेशी भाषा सेवाएं विभाग प्रधानमंत्री के भाषण की केवल मुख्य झलकियां ही प्रसारित करता था। 

PunjabKesari

ईएसडी के निदेशक अमलान मजूमदार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिया गया पूरा भाषण पहली बार प्रसार भारती ने आकाशवाणी के विदेशी सेवाएं प्रभाग के माध्यम से 15 विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित किया। यह भाषण जापानी, जर्मन और स्पेनिश वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। 

PunjabKesari

जिन 15 विदेशी भाषाओं में ईएसडी ने मोदी के भाषण का प्रसारण किया वे क्रमश: अरबी, बलूची, बर्मी, चीनी, दारी, फ्रेंच, इंडोनेशियाई, पर्शियन, पश्तू, रूसी, सिंहला, स्वाहिली, थाई, तिब्बती और अंग्रेजी हैं। आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार ने कहा कि इस पहल से भारत के संदेश को ज्यादा प्रभावी तरीके से विदेशी श्रोताओं तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

मजूमदार ने बताया कि प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति की कोशिशों के फलस्वरूप इस साल ईएसडी पूरे भाषण का प्रसारण कर पाया। उन्होंने बताया कि प्रसार भारती और आकाशवाणी के ईएसडी की योजना अगस्त माह में ही प्रधानमंत्री के मासिक संबोधन ‘‘मन की बात'' का विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर प्रसारित करने की भी है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!