PM मोदी आज IIT Delhi के 51वें दीक्षांत समारोह को करेंगे संबोधित

Edited By Pardeep,Updated: 07 Nov, 2020 05:30 AM

pm modi to address 51st convocation of iit delhi today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi), दिल्ली के 51 वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे, जिसके दौरान 2019 में ग्रेजुएट करने वाले छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Delhi), दिल्ली के 51 वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे, जिसके दौरान 2019 में ग्रेजुएट करने वाले छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने गुरुवार को एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “प्रधानमंत्री 7 नवंबर को आईआईटी दिल्ली के 51 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।” 

उन्होंने कहा, “संस्थान के डोगरा हॉल में सीमित उपस्थिति और एक ऑनलाइन वेबकास्ट के जरिए सभी स्नातक छात्रों, उनके माता-पिता, प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों, आमंत्रित मेहमानों और अन्य सभी लोगों के साथ दीक्षांत समारोह का आयोजन हाईब्रिड मोड में किया जाएगा। 2019 के ग्रेजुएट छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी।” यह संस्थान राष्ट्रपति स्वर्ण पदक, निदेशक स्वर्ण पदक, डॉ. शंकर दयाल शर्मा (भारत के पूर्व राष्ट्रपति) स्वर्ण पदक, परफेक्ट 10 स्वर्ण पदक सहित इंस्टीट्यूट सिल्वर मेडल ग्रेजुएट होने वाले छात्रों को दीक्षांत समारोह में प्रदान किया जाएगा।

बता दें कि राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक एक ऐसे छात्र को दिया जाता है जो उच्चतम शैक्षणिक उपलब्धि या CGPA के लिए सभी यूजी छात्रों में से अव्वल होते हैं। निदेशक स्वर्ण पदक यूजी छात्र को शिक्षाविदों के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों में उसकी उपलब्धियों के लिए ग्रेजुएट करने के लिए सम्मानित किया जाता है। दीक्षांत समारोह में पूर्व छात्र पुरस्कार 2020 के साथ सम्मानित पूर्व छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा।

राव ने कहा, “पांच आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के एलुमिनिज को ‘विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार’ और एक पूर्व छात्र को ‘विशिष्ट पूर्व छात्र सेवा पुरस्कार’ दिया जाएगा” डॉ. शंकर दयाल शर्मा गोल्ड मेडल ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त पीजी छात्र को दिया जाता है, जो चरित्र और आचरण, शैक्षणिक प्रदर्शन में उत्कृष्टता, पाठ्येतर गतिविधियों और सामाजिक सेवा में उत्कृष्टता सहित सामान्य दक्षता के लिए सभी एमटेक स्नातक छात्रों में सर्वश्रेष्ठ होते हैं। परफेक्ट 10 गोल्ड मेडल एक ग्रेजुएट पीजी स्टूडेंट को दिया जाता है, जो 10 में से 10 CGPA हासिल करता है। इंस्टीट्यूट सिल्वर मेडल संबंधित प्रोग्राम में सबसे ज्यादा CGPA हासिल करने वाले यूजी छात्र को दिया जाता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!