PM मोदी ने द्वारका सेक्टर 10 में 107 फीट रावण के पुतले का दहन किया

Edited By shukdev,Updated: 08 Oct, 2019 08:18 PM

pm modi to burn 107 feet effigy of ravana in dwarka sector 10

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्सव को भारतीय समाज और संस्कृति की प्राण वायु बताते हुए देशवासियों से देश की बेहतरी के लिए संकल्प लेने का मंगलवार को आह्वान किया। मोदी ने राजधानी के द्वारका में दिल्ली विकास प्राधिकरण के मैदान पर विजयादशमी के अवसर पर...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्सव को भारतीय समाज और संस्कृति की प्राण वायु बताते हुए देशवासियों से देश की बेहतरी के लिए संकल्प लेने का मंगलवार को आह्वान किया। मोदी ने राजधानी के द्वारका में दिल्ली विकास प्राधिकरण के मैदान पर विजयादशमी के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इससे पहले उन्होंने रामलीला का मंचन देखा और राम लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले पात्रों का अभिनंदन किया और टीका लगाया। 

 PunjabKesari

प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में तीर चलाकर 107 फुट ऊंचे रावण, मेघनाथ तथा कुम्भकरण के पुतले का दहन भी किया। उन्होंने कहा,‘ उत्सव हमारी संस्कृति और जीवन के प्राण तत्व है। उत्सव हमें जोड़ते भी हैं। उत्सव हम सभी उमंग भी भरते है। उत्साह भी भरते हैं और हमारे सपनों को सजने का सामर्थ्य भी देते हैं। 'उन्होंने कहा कि भारत उत्सवों की भूमि है। शायद ही 365 दिन में कोई एक दिन भी ऐसा होगा जब हिन्दुस्तान के किसी न किसी कोने में उत्सव न मनाया जाता हो। उन्होंने कहा कि हजारों साल की सांस्कृतिक परम्परा के कारण हमारे देश ने उत्सवों ने भी सांस्कारिक शिक्षा और सामूहिक जीवन को एक निरंतर प्रशिक्षण देने का काम किया है। 

PunjabKesari
पीएम मोदी ने कहा कि उत्सव के कारण हमें ‘क्लब कल्चर' में जाना नहीं पड़ा। उन्होंने कहा कि भारत शक्ति साधना का देश है। पिछले नौ दिन हमने मां का पूजन किया। हम कन्याओं को पूजते हैं और दीपावली में भी बेटियों को पूजें। उन्होंने सामूहिकता की शक्ति के महत्व को रेखांकित करते हुए भगवान राम और कृष्ण से प्रेरणा लेने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि आज विजयादशमी भी है और एयरफोर्स दिवस भी है भारत आज हमारी वायु सेना पर गर्व करता है। 

PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपिता महत्मा गांधी की 150वीं जयंती का उल्लेख करते हुए कहा कि इस मौके पर देशवासियों से इस बात का संकल्प लेने की अपील की और कहा कि सभी को पानी बचाने, बिजली बचाने और अन्न बर्बाद न करने का संकल्प लेना चाहिए। इससे पूरे देश को फायदा होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!