पीएम मोदी 9 सितंबर को वर्चुअली 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

Edited By Yaspal,Updated: 06 Sep, 2021 06:29 PM

pm modi to chair the 13th brics summit virtually on 9 september 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर 2021 को वर्चुअली 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को 13 ब्रिक्स सम्मेलन की

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर 2021 को वर्चुअली 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 सितंबर को 13 ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले बागची ने कहा कि भारत ने विश्व की तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों के संगठन ब्रिक्स के सदस्यों के बीच आपसी व्यापारिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर जोर देते हुए अन्य पारंपरिक संसाधनों के आदान प्रदान पर बल दिया है। 

केद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि ब्राजील, भारत, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के संगठन - ब्रिक्स की पिछली दो बैठकों मे भारत ने सभी सदस्य देशों के बीच आपसी व्यापारिक और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है और सहयोग के नये विकल्प तलाशने की बात की है। भारत का मानना है कि ब्रिक्स देशों के आपसी सहयोग बढ़ाने से कोविड पश्चात विश्व अर्थव्यवस्था को संभालने में मदद मिलेगी और दुनिया भर में कारोबारी गतिविधियों को फिर से पटरी पर लाया जा सकेगा।

भारत का कहना है कि ब्रिक्स देशों में दुनिया की बड़ी जनसंख्या वास है। ब्रिक्स देशों के आपसी सहयोग से जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को कोविड महामारी के आर्थिक प्रभाव से बचाने में मदद मिलेगी। सभी सदस्यों को आधुनिक तकनीक और संसाधनों के क्षेत्र में आपसी सहयोग के अलावा पारंपरिक संसाधनों के आदान प्रदान की संभावनाओं को भी तलाशना चाहिए।

ब्रिक्स की पिछली दो बैठकों से जुड़े रहे एक अधिकारी ने बताया कि ब्रिक्स देशों के वाणिज्य मंत्रियों की बैठक में ई-कॉमर्स के अंतर्गत व्यावसायिक सेवाओं के व्यापार, आनुवांशिक संसाधनों और उपभोक्ता संरक्षण से जुड़े सहयोग के नए क्षेत्रों को मजबूती मिली है। ब्रिक्स देशों ने व्यावसायिक सेवाओं के व्यापार में सहयोग से संबंधित रूपरेखा का समर्थन किया है। इसके अलावा ब्रिक्स के सभी सदस्य देशों के बीच पहली बार आनुवांशिक संसाधनों के संरक्षण की दिशा में संयुक्त रूप से काम करने की भी आम सहमति बनी है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!