44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी , बोले- खास है यह टूर्नामेंट

Edited By Seema Sharma,Updated: 28 Jul, 2022 02:33 PM

pm modi to inaugurate 44th chess olympiad

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे जो पहली बार भारत में होने जा रहा है।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे जो पहली बार भारत में होने जा रहा है। तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और खेलमंत्री अनुराग ठाकुर जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। शतरंज ओलंपियाड का आयोजन यहां से 50 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम में हो रहा है।

 

पहली बार ओलंपियाड भारत में हो रहा है और इसमें रिकॉर्ड खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। ओपन वर्ग में 188 और महिला वर्ग में 162 खिलाड़ी उतरेंगे। इसकी मशाल रिले पिछले 40 दिन में 75 शहरों में होती हुई यहां पहुंची है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया ,‘‘यह खास टूर्नामेंट है और हमारे लिए यह सम्मान की बात है कि इसका आयोजन भारत में हो रहा है और वह भी तमिलनाडु में जिसका शतरंज से सुनहरा नाता रहा है।''

 

टूर्नामेंट में भारत की तीन तीन टीमें ओपन और महिला वर्ग में उतरेंगे। महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद खेल नहीं रहे हैं लेकिन खिलाड़ियों के मेंटोर की भूमिका में होंगे। तमिलनाडु सरकार ने टूर्नामेंट का जबर्दस्त प्रचार किया है। पारंपरिक तमिल परिधान पहने ओलंपियाड के शुभंकर ‘थम्बी' के कटआउट जगह जगह लगाये गए हैं। ओलंपियाड रूस में होना था लेकिन यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के बाद उससे मेजबानी छीन ली गई। आनंद समेत शतरंज धुरंधरों का मानना है कि इसके आयोजन से तमिलनाडु में शतरंज की लोकप्रियता और बढ़ेगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!