नेतन्याहू की विदाई पर PM मोदी का ट्वीट, भारत-इजरायल की साझेदारी पर ध्यान देने के लिए आभार

Edited By Seema Sharma,Updated: 14 Jun, 2021 11:27 AM

pm modi tweet on netanyahu departure

12 साल से इजराइल के प्रधानमंत्री पद पर काबिज बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल रविवार को खत्म हो गया और नफ्ताली बेनेट ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। बेंजामिन नेतन्याहू की विदाई पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है। पीएम मोदी...

नेशनल डेस्क: 12 साल से इजराइल के प्रधानमंत्री पद पर काबिज बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल रविवार को खत्म हो गया और नफ्ताली बेनेट ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। बेंजामिन नेतन्याहू की विदाई पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने लिखा कि आपने  इजराइल के एक सफल प्रधानमत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया है। आपने हमेशा भारत-इजराइल की साझेदारी पर व्यक्तिगत ध्यान दिया है, इसके लिए मैं हमेशा आपका आभारी रहूंगा।

PunjabKesari

इसी के साथ ही पीएम मोदी ने इजराइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट को सोमवार को बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत बनाने के लिए उत्सुक हैं। मोदी ने ट्वीट किया कि इजराइल का प्रधानमंत्री बनने पर नफ्ताली बेनेट को बधाइयां। हम अगले साल अपने कूटनीतिक संबंधों के उन्नयन के 30 साल पूरे कर रहे हैं और इस अवसर पर मैं आपसे मुलाकात करने तथा दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं। बता दें कि पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत के इजराइल के साथ काफी गहरे संबंध हुए हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू दोनों हमेशा ही एक-दूसरे को अच्छा दोस्त कहते आए हैं। रविवार को संसद में बहुमत हासिल करने के बाद दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 साल के नेता बेनेट ने शपथ ली। इससे पहले, इजराइल की 120 सदस्यीय संसद ‘नेसेट' में 60 सदस्यों ने पक्ष में और 59 सदस्यों ने विरोध में मतदान किया। इस दौरान एक सदस्य अनुपस्थित रहा। नई सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें से नौ महिलाएं हैं। नई सरकार के लिए अलग-अलग विचारधारा के दलों ने गठबंधन किया है। इनमें दक्षिणपंथी, वाम, मध्यमार्गी के साथ अरब समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली एक पार्टी भी है।

PunjabKesari

येश एतिद पार्टी के मिकी लेवी को संसद का स्पीकर चुना गया। उनके पक्ष में 67 सदस्यों ने मतदान किया। इससे पहले बेनेट ने संसद में संबोधन के दौरान अपनी सरकार के मंत्रियों के नामों की घोषणा की और इस दौरान 71 वर्षीय नेतन्याहू के समर्थकों ने बाधा भी डाली। प्रतिद्वंद्वी पार्टी के सांसदों के शोर शराबे के बीच बेनेट ने कहा कि उन्हें गर्व है कि वह ‘‘अलग-अलग विचार वाले लोगों के साथ काम करेंगे। बेनेट ने कहा कि इस निर्णायक समय हम यह जिम्मेदारी उठा रहे हैं। इस सरकार के अलावा देश के सामने बस यही विकल्प था कि और चुनाव करवाएं जाएं। इससे और नफरत फैलती और देश पर असर पड़ता।'' लिकुड पार्टी के सदस्यों ने उनके संबोधन के दौरान हंगामा किया और उनको ‘अपराधी' और ‘झूठा' बताया। अपने संबोधन में बेनेट ने यह भी कहा कि इजराइल कभी भी ईरान को परमाणु हथियार बनाने की क्षमता हासिल नहीं करने देगा।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!