MSP में इजाफे पर बोले PM मोदी- सरकार ने अपना वादा किया पूरा

Edited By vasudha,Updated: 04 Jul, 2018 06:12 PM

pm modi tweet on the rise in msp

2019 आम चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। खरीफ फसलों की लागत पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ाने पर कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सरकार ने किसानों को उनकी उपज की लागत का 1.5 गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने का अपना वादा पूरा किया है। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र के विकास के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने धान के एमएसपी में तीव्र 200 रुपये प्रति किंव्टल की वृद्धि की है। यह निर्णय ऐसे समय किया गया है जब आम चुनाव में एक साल से भी कम समय बचा है।  


पीएम ने ट्वीट कर लिखा कि मुझे अत्यंत खुशी हो रही है कि किसान भाइयों- बहनों को सरकार ने लागत के 1.5 गुना एमएसपी देने का जो वादा किया था, आज उसे पूरा किया गया है। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में इस बार ऐतिहासिक वृद्धि की गई है। सभी किसान भाइयों-बहनों को बधाई। उन्होंने लिखा कि कृषि क्षेत्र के विकास और किसान कल्याण के लिए जो भी पहल जरूरी हैं, सरकार उसके लिए प्रतिबद्ध है। हम इस दिशा में लगातार कदम उठाते आए हैं और आगे भी आवश्यक कदम उठाते रहेंगे। 
PunjabKesari
वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केन्द्र सरकार के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ बताते हुए कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की 70 साल पुरानी मांग को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से देश के गांवों को ताकत मिलेगी और लोग किसानी करते हुए सुख से रह सकेंगे। शाह ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी कैबिनेट के सा​थियों को साधुवाद देना चाहता हूं। किसान हित में बड़ा फैसला किया गया है। इससे किसानों की बहुत सी समस्याओं का अंत होगा।

PunjabKesariभाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इस ऐतिहासिक फैसले से सरकार ने किसानों की 70 साल पुरानी मांग को पूरा किया है । कुछ फसलों में लगभग 50 प्रतिशत से अधिक फायदे की संभावना है। उन्होंने कहा कि जब से मोदी सरकार बनी तब से एक के बाद एक किसान हित के फैसले लिये गये। नीम कोटेड यूरिया लाकर यूरिया की काला बाजारी रोकी गई। अब देश में कहीं पर भी यूरिया की किल्लत नहीं है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लाये। प्रधानमंत्री सिंचाई योजना आयी। शाह ने किसानों के लिए मोदी सरकार द्वारा लिये गये फैसले गिनाये। 
PunjabKesari

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में किसानों से साथ चुनावी वादा किया था कि वह किसानों को उनकी लागत का डेढ़ गुना मूल्य दिलाएगी। इसे पूरा करने के लिए सरकार ने इस साल पहली फरवरी को पेश किए गए अपने आखरी पूर्ण बजट में इस वादे को पूरा करने की घोषणा की। वहीं भारतीय किसान यूनियन पंजाब ने मोदी सरकार की धान की फसल पर 200 रुपये की बढ़ोतरी को नाकाफी करार दिया है। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!