सरहद पर दिवाली मनाएंगे पीएम मोदी, जानिए आज की बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 07 Nov, 2018 02:32 AM

pm modi will celebrate diwali on the outskirts know today s big news

हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरहद पर जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। फिलहाल, पीएम के इस कार्यक्रम को टॉप सीक्रेट रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी इस बार उत्तराखंड में चीन से लगने वाली सरहद पर सेना...

नेशनल डेस्क- सरहद पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरहद पर जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। फिलहाल, पीएम के इस कार्यक्रम को टाप सीक्रेट रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी इस बार उत्तराखंड में चीन से लगने वाली सरहद पर सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। हालांकि, मोदी के इस कार्यक्रम की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, मोदी पहले केदारनाथ में पूजा करेंगे और मंदिर में पुनर्निर्माण और विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। वहां पर 2013 में विनाशकारी बाढ़ आई थी। प्रधानमंत्री पिछली बार केदारनाथ अक्टूबर 2017 में गए थे। उनकी यात्रा मंदिर के कपाट सर्दियों के लिए बंद होने से कुछ वक्त पहले हुई थी।

PunjabKesari

अरुणाचल प्रदेश में चीनी सीमा पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाएंगी रक्षा मंत्री
अरुणाचल प्रदेश पर चीन का विरोध किसी से छिपा नहीं है। जब भी भारत का कोई शीर्ष नेता अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करता है तो चीन अपना विरोध दर्ज कराता है। लेकिन इस बार सभी विरोध को दरकिनार करते हुए भारत ने चीन को करारा जवाब देने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अरुणाचल प्रदेश के दिबांग वैली जिले की एक पोस्ट पर भारतीय जवानों के साथ दिवाली मनाएंगी। मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि वह 6 और 7 नवंबर को भारतीय जवानों के साथ यहां दिवाली मनाएंगी। तमाम विरोध के बावजूद भारत की रक्षा मंत्री का अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सैनिकों के साथ दिवाली मनाने का फैसला इस कड़ी में चीन को एक करारा जवाब है।

PunjabKesari

दिवाली वाले दिन फोड़ सकेंगे 8 से 10 बजे तक पटाखे
वायु प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार दिवाली वाले दिन 8 बजे से 10 बजे तक ही पटाख़े चलाए जा सकते हैं, जिनका ज्यादा धुआं न हो। देश के विभिन्न इलाकों में प्रदूषण इतना फैल गया है कि लोगों के लिए सांस लेना भी कठिन हो गया है, जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली वाले दिन पटाखे चलाने का समय निर्धारित किया है।

PunjabKesari

दिल्ली में दिवाली मौके पर फायर ब्रिगेड के कर्मियों की छुट्टियां रद्द
दिवाली को देखते हुए दिल्ली फायर ब्रिगेड सेवा ने अपने सभी कर्मियों की छुट्टी की अर्ज़ियां रद्द कर दी हैं, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने इस साल पटाखे चलाने का समय निर्धारित कर दिया है। आधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी में दिवाली पर आग लगने से संबंधित 190 घटनाएं हुई थीं और दिल्ली फायर ब्रिगेड सेवा (डी.एफ.एस.) को इस साल भी इतने ही संख्या में ऐसे फोन आने का शक है।

PunjabKesari

सैमसंग का पहला फोलडेबल स्मार्टफोन लॉन्च
सैमसंग का पहला फोलडेबल स्मार्टफोन लंबे समय से चर्चा का विषय बना हुआ था। यह मुड़ने वाला स्मार्टफोन दिवाली वाले दिन लॉन्च होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैमसंग का मुड़ने वाला फोन 7 नवंबर को लॉन्च होगा। यह सैमसंग का पहला स्मार्टफोन होगा, जिसकी स्क्रीन पूरी घूम जाएगी। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि यह स्मार्टफोन पूरी तरह फोलडेबल स्मार्टफोन होगा।

PunjabKesari

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की बसें 4 बजे के बाद बंद
हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की बसें दिवाली की शाम 4 बजे तक ही चलेंगी। हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सभी सरकारी बसें 4 बजे के बाद सड़क पर नहीं दिखाई देंगी।

PunjabKesari

11 बजे की जगह रात 10 बजे तक ही चलेगी मेट्रो
दिवाली के मौके पर मेट्रो रात 10 बजे तक ही चलेगी। त्योहार के मौके पर लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए पुलिस और दूसरी एजेंसियों ने कमर कस ली है। नगर निगम के कर्मी मंगलवार रात अलग-अलग स्थानों पर सफ़ाई के कामों में लगे रहे। बुधवार को आखिरी मेट्रो सेवा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन समेत सब मेट्रो लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से रात 11 बजे की बजाय 10 बजे तक ही मिलेगी।

PunjabKesari

इस समय होगी लक्ष्मी पूजा
आज दिवाली का त्योहार मनाया जायेगा। आज के दिन दिवाली पूजा होगी। अमावस तारीख़ 7 नवंबर को ही रात 9.32 पर ही ख़त्म हो जायेगा। ऐसे में, लक्ष्मी पूजा इस समय से पहले करना ही शुभ रहेगा।

PunjabKesari

खेल
आज होने वाले मुकाबले

  • क्रिकेट: पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड (पहला वन डे)
  • क्रिकेट: इंग्लैंड बनाम श्रीलंका (पहला टैस्ट, दूसरा दिन)
  • फुटबॉल: आई-लीग फुटबाल टूर्नामैंट -2018
  • फुटबॉल: यू. ई. एफ. ए. चैम्पियनशिप लीग -2018/ गोल्फ: टूर आफ यॉर्कशायर 2018 गोल्फ टूर्नामेंट

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!