PM मोदी आज नीति आयोग की बैठक की करेंगे अध्यक्षता, वहीं धनखड़ होंगे भारत के नए उपराष्ट्रपति, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 07 Aug, 2022 07:08 AM

pm modi will chair the meeting of niti aayog today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक के दौरान फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन सहित विभिन्न

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक के दौरान फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। 
PunjabKesari
उधर, पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ देश 14वें उपराष्ट्रपति और संसद के उच्च सदन राज्यसभा के नए सभापति हों। उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी के तौर पर विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को पराजित किया। एकतरफा मुकाबले में धनखड़ को कुल 528 मत मिले, जबकि अल्वा को सिर्फ 182 वोट से ही संतोष करना पड़ा।  

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

अग्निपथ योजना के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा आज राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेगा 

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) सेना में भर्ती संबंधी केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ रविवार को एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेगा। यह मुहिम सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के ‘यूनाइटेड फ्रंट’ और विभिन्न युवा संगठनों के सहयोग से शुरू की जाएगी। ‘स्वराज इंडिया’ के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने शनिवार को कहा कि मुहिम के तहत पहला कदम उठाते हुए सात अगस्त से 14 अगस्त तक ‘जय जवान जय किसान’ सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। 

'मुफ्त की रेवड़ी' को लेकर वरुण गांधी ने अपनी सरकार पर उठाए सवाल, कही यह बात 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरुण गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "मुफ्त की रेवड़ी" वाली टिप्पणी को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि पिछले पांच साल में भ्रष्ट कारोबारियों का 10 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज माफ किया गया। वरुण गांधी ने ट्वीट किया, "जो सदन गरीब को पांच किलोग्राम राशन दिए जाने पर ‘धन्यवाद' की आकांक्षा रखता है। वही सदन बताता है कि पांच वर्षों में भ्रष्ट धनपशुओं का 10 लाख करोड़ रुपए तक का कर्ज माफ हुआ है। ‘मुफ्त की रेवड़ी' लेने वालों में मेहुल चोकसी और ऋषि अग्रवाल का नाम शीर्ष पर है। 

4 लोगों की तानाशाही ने देश को बर्बाद कर दिया: राहुल गांधी 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा-(सीयूईटी-यूजी) तकनीकी कारणों से लगातार दूसरे दिन 50 केंद्रों पर स्थगित किए जाने को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज जो इन छात्रों के साथ हो रहा है, वो देश के हर युवा की कहानी है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि ‘‘4 लोगों की तानाशाही देश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।'' 

आज नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे तेलंगाना सीएम केसीआर 
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि राज्यों के प्रति केंद्र के ‘भेदभावपूर्ण' रुख के खिलाफ वह सात अगस्त को होने वाली नीति आयोग की शासी परिषद की सातवीं बैठक का बहिष्कार करेंगे। मोदी को कड़े शब्दों में लिखे अपने पत्र में राव ने कहा कि भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में तभी विकसित हो सकता है, जब राज्य विकसित हों। उन्होंने कहा कि मजबूत और आर्थिक रूप से जीवंत राज्य ही भारत को एक मजबूत देश बना सकते हैं। 

वायुसेना प्रमुख ने LCA तेजस फाइटर जेट से बेंगलुरु में भरी उड़ान 
एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने शनिवार को तीन स्वदेशी विमान उड़ाए जिन्हें भारतीय वायुसेना (आईएएफ) में आत्मनिर्भरता अभियान के तहत शामिल किया गया है। बेंगलूरु के दो दिवसीय दौर पर वायुसेना प्रमुख ने हल्का लड़ाकू विमान (एसीए) तेजस , हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) और हिन्दुस्तान ट्रब्रो ट्रेनर 40 (एचटीटी 40) को उड़ाया। 

कोलकाता में सीआईएसएफ जवान ने साथियों पर चलाई अंधाधुंध गोलियां, एक की मौत 
कोलकाता स्थित इंडियन म्यूजियम में सीआईएसएफ जवान ने अपने दो सहयोगियों पर ताबड़तोड़ गोली चलाई। इस दौरान एक जवान की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरे घायल जवान को अस्पताल ले जाया गया है। जवान ने अपनी एके-47 से पार्क स्ट्रीट स्थित म्यूजियम के सीआईएसएफ बैरक में फायरिंग की। मौके पर पहुंची कोलकाता पुलिस ने आरोपी जवान को पकड़ लिया। 

पात्रा चॉल स्केमः ED ने संजय राउत की पत्नी से 9 घंटे तक पूछताछ 
पात्रा चॉल घोटाले में आरोपों का सामना कर रहे शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर पहुंची। यहां उनसे सवाल-जवाब किए गए। ईडी ने उनसे करीब नौ घंटे तक पूछताछ की। इससे पहले ईडी ने उन्हें शुक्रवार को समन भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया था। 

पीएम मोदी और नड्डा ने धनखड़ से मिलकर दी जीत की बधाई 
देश के 14वें उपराष्ट्रपति के लिए हुए चुनावों में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने जीत दर्ज की है। उन्होंने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को बड़े अंतर से हराया। वहीं, दिल्ली में जगदीप धनखड़ को बधाइयां मिलनी शुरू हो गईं। जेपी नड्डा और पीएम मोदी ने केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्ललाद जोशी के आवास पर धनखड़ से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने जीत की बधाई देते हुए गुलाब के फूलों का गुलदस्ता भी भेंट किया।

छत्तीसगढ़: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत 
छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई तथा चार लोग झुलस गए। वहीं 23 भेड़ों की भी मौत हो गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा, मुलमुला और चांपा थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई है तथा चार लोग झुलस गए हैं। 


 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!