PM मोदी आज करेंगे पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन...शाह रहेंगे बिहार दौरे पर, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 23 Sep, 2022 05:31 AM

pm modi will inaugurate the national conference of environment ministers today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल बनाने के मद्देनजर शुक्रवार को गुजरात में पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल बनाने के मद्देनजर शुक्रवार को गुजरात में पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक सहकारी संघवाद की भावना को आगे बढ़ाने के तहत सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 
PunjabKesari
उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को बिहार के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। सबसे पहले शाह पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे; फिर किशनगंज में रुकेंगे। 24 सितंबर को यहां ऐतिहासिक बूढ़ी काली मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। बता दें महागठबंधन की सरकार बनने के बाद अमित शाह का यह पहला बिहार दौरा है। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

पूर्व उपराष्ट्रपति नायडू मोदी के चुनिंदा भाषणों वाली किताब का करेंगे विमोचन 
पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनिंदा भाषणों के संग्रह का शुक्रवार को विमोचन करेंगे। किताब का नाम ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास- प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी स्पीक्स (मई 2019-मई2020)' है। किताब का विमोचन सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से आयोजित एक समारोह में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की उपस्थिति में किया जाएगा। 

एनआईए छापे: पीएफआई का केरल में आज हड़ताल का आह्वान 
पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) ने राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अगुवाई में कई एजेंसियों द्वारा उसके कार्यालयों, नेताओं के घरों और अन्य परिसरों में छापेमारी के विरोध में 23 सितंबर को हड़ताल का बृहस्पतिवार को आह्वान किया। ये छापेमारी देश में आतंकी गतिविधियों का कथित तौर पर समर्थन करने के लिए की गई थी। 

बारिश के चलते नोएडा में आठवीं कक्षा तक के स्कूल रहेंगे बंद 
बारिश के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल. वाई ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया। बृहस्पतिवार रात जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार सिंह ने कहा, “23 सितंबर को जिले में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।”

मरम्मत को लेकर 27 सितंबर तक रोज चार घंटे बंद रहेगा जम्मू-कश्मीर एनएच 
जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में मरम्मत का काम पूरा करने के मकसद से 27 सितंबर तक सड़क रोज चार घंटे यातायात के लिए बंद रहेगी। मुख्य सचिव ए. के. मेहता द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक, मरम्मत के दौरान देर रात तीन बजे से लेकर सुबह सात बजे तक सड़क आवाजाही के लिए बंद रहेगी। 

एनआईए ने 15 राज्यों में छापे मारे, पीएफआई के 106 कार्यकर्ता गिरफ्तार 
राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अगुवाई में कई एजेंसियों ने बृहस्पतिवार को 15 राज्यों में 93 स्थानों पर एक साथ छापे मारे और देश में आतंकवाद के वित्त पोषण में कथित तौर पर शामिल पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 106 नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में इसके अध्यक्ष ओ. एम. ए सलाम भी शामिल हैं। 

आज दिन-रात बराबर होंगे, इसके बाद दिन छोटे होने लगेंगे 
प्रतिवर्ष होने वाली खगोलीय घटना के तहत 23 सितंबर दिन रात बराबर होंगे। इसके बाद दिन धीरे धीरे छोटे होने लगेंगे। यह खगोलीय घटना यहां स्थापित वेधशाला में प्राचीनतम यंत्रों के माध्यम से आसानी से देखी जा सकती है। शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डॉक्टर राजेंद्र प्रकाश गुप्त ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि सूर्य के चारों ओर पृथ्वी के परिभ्रमण के कारण 23 सितंबर को सूर्य विषुवत रेखा ‘सीधी रेखा' पर लंबवत रहता है इसे शरद संपात कहते हैं।

मिजोरम के सीएम ने शाह से की मुलाकात, म्यांमार शरणार्थी मुद्दे पर की चर्चा
मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और पिछले साल पड़ोसी देश म्यांमा में सेना के सत्ता में आने के बाद वहां से लोगों के राज्य में आने को लेकर उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। जोरमथांगा ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री नवंबर में मिजोरम का दौरा करेंगे और आइजोल से लगभग 15 किलोमीटर दूर जोखवासंग में असम राइफल्स बेस का उद्घाटन करेंगे। 

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब राज्यसभा के लिए निर्वाचित 
त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने बृहस्पतिवार को राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की। देब को 43 मत मिले, जिनमें से 36 भाजपा जबकि सात सहयोगी दल आईपीएफटी के हैं। देब को हाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का हरियाणा प्रभारी बनाया गया था। 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवन ने इमाम उमर अहमद इलियासी से की मुलाकात  
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने बृहस्पतिवार को यहां एक मस्जिद में ‘अखिल भारतीय इमाम संगठन' के प्रमुख इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की। कस्तूरबा गांधी मार्ग मस्जिद में बंद कमरे में एक घंटे से अधिक वक्त तक बैठक हुई। अखिल भारतीय इमाम संगठन का कार्यालय यहीं स्थित है। 

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!