कल अमेरिका के लिए रवाना होंगे PM मोदी, आतंकवाद और अफगानिस्तान के मुद्दे पर रहेगा फोकस

Edited By Seema Sharma,Updated: 21 Sep, 2021 05:28 PM

pm modi will leave for america tomorrow

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुधवार से शुरू हो रही चार दिवसीय अमेरिका की यात्रा में अफगानिस्तान एवं आतंकवाद का मुद्दा फोकस में होगा तथा 24 सितंबर को वाशिंगटन में भारत अमेरिका ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की चतुष्कोणीय फ्रेमवर्क शिखर बैठक में भी यह मुद्दा...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुधवार से शुरू हो रही चार दिवसीय अमेरिका की यात्रा में अफगानिस्तान एवं आतंकवाद का मुद्दा फोकस में होगा तथा 24 सितंबर को वाशिंगटन में भारत अमेरिका ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की चतुष्कोणीय फ्रेमवर्क शिखर बैठक में भी यह मुद्दा छाया रहेगा। 

 

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रधानमंत्री की यात्रा की जानकारी देने के लिए आज यहां आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अफगानिस्तान एवं आतंकवाद का मुद्दा द्विपक्षीय बैठकों एवं क्वाड शिखर सम्मेलन में निश्चित रूप से प्रमुखता से शामिल होगा। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता कब्जाने के बाद क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा होगी। हम कट्टरवाद, उग्रवाद, सीमापार आतंकवाद को नियंत्रित करने तथा वैश्विक आतंकवादी नेटवकर् को ध्वस्त करने की जरूरत पर बात करेंगे।

 

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें अधिवेशन में भी इन मुद्दोंको प्रमुखता से उठाये जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान जितना हमारे लिए अहम मुद्दा है, उतना ही अहम अमेरिका के लिए भी है। उससे संबंधित सारे पहलुओं पर बात होगी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पिछले माह भारत की अध्यक्षता में पारित प्रस्ताव संख्या 2593 के क्रियान्वयन पर बात होगी जिसमें कहा गया है कि अफगानिस्तान की धरती का किसी अन्य देश के खिलाफ हमले या हमले की साजिश रचने में नहीं किया जाएगा।

 

विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, वह स्वयं (श्रृंगला) अन्य वरिष्ठ अधिकारी जाएंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही अमेरिका पहुंच चुके हैं। विदेश सचिव ने कहा कि बिडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी की उनसे यह पहली रूबरू मुलाकात होगी। हालांकि 2014 में उपराष्ट्रपति के रूप में बिडेन ने मोदी की पहली अमेरिका यात्रा पर उनके लिए भोज का आयोजन किया था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!