पीएमओ ने मंत्रालयों से पूछा, अगले 6 महीनों में किन प्रोजेक्ट्स का हो सकता है उद्धाटन

Edited By Yaspal,Updated: 12 Jul, 2018 07:00 PM

pmo asks ministries which projects can be inaugurated in the next 6 months

लोकसभा चुनाव में अब एक साल से भी कम का समय बचा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने चुवावी साल होने के चलते इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

नेशनल डेस्कः लोकसभा चुनाव में अब एक साल से भी कम का समय बचा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने चुवावी साल होने के चलते इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत पीएम ऑफिस ने सभी मंत्रालयों से परियोजनाओं के राज्यवार विवरण देने को कहा है। इसमें अधिकतर उन प्रोजेक्ट्स की जानकारी मांगी है, जिनका उद्घाटन अगले छह महीने यानी 31 दिसंबर तक किया जा सके। सभी मंत्रालयों से कहा गया है कि वह ऐसे प्रोजेक्ट्स की रिपोर्ट दें, जिनको अगले छह महीने में शुरू किया जा सके या पीएम मोदी द्वारा उनका उद्घाटन किया जा सके।

सूत्रों के मुताबिक, सभी मंत्रालयों को उनके नाम बताने को कहा गया है, साथ ही फंडिंग पैटर्न यानी केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उपयुक्त परियोजना को कितना पैसा मुहैया कराया जाएगा, क्या परियोजना को शुरू करने के लिए सभी जरूरी मंजूरी ले ली गई हैं, इसकी भी जानकारी मंत्रालयों से मांगी गई है।

इसमें आवास और शहरी मंत्रालय, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, रेलवे एवं नागरिक विमानन मंत्रालय समेत बुनियादी ढांचे के मंत्रालयों पर जोर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, सभी मंत्रालयों को समर्थन पत्र भेजा गया है। इसमें उन परियोजनाओं की जानकारी और संख्या बताने को कहा गया है, जिनका उद्घाटन प्रधानमंत्री कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित कर सकें।

उल्लेखनीय है कि यह कार्यक्रम ऐसे समय पर शुर किया गया है, जब लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा शासित तीन राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में भी ऐसा प्रयोग किया गया था, जब राज्य में विधानसभा चुनाव के एक साल बाद लोगों में धारणा बनने कि सत्ता बदलने के एक साल बाद भी राज्य में परियोजनाएं नहीं चल रही हैं।     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!