सीलमपुर में हालात सामान्य, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च, एहतियातन धारा 144 लागू

Edited By Yaspal,Updated: 19 Dec, 2019 12:18 AM

police did flag march precautionary section 144 applied

नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर और जाफराबाद इलाकों में प्रदर्शन के हिंसक हो जाने के एक दिन बाद बुधवार को इलाके में शांति रही, लेकिन पुलिस और आरएएफ की टीमों ने फ्लैग मार्च किया। गौरतलब है कि मंगलवार

नई दिल्लीः नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर और जाफराबाद इलाकों में प्रदर्शन के हिंसक हो जाने के एक दिन बाद बुधवार को इलाके में शांति रही, लेकिन पुलिस और आरएएफ की टीमों ने फ्लैग मार्च किया। गौरतलब है कि मंगलवार को इस कानून को निरस्त करने की मांग और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ मंगलवार को निकल रहा मार्च हिंसक हो गया था। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया था और आगजनी की थी। इसके बाद पुलिस को स्थिति पर काबू करने के लिए आंसू गैसे के गोले छोड़ने पड़े थे।

वहीं, बुधवार को इलाके में शांति थी और सारे बाजार तथा स्कूल खुले हुए थे। पुलिस स्थिति पर पैनी निगाह रख रही है और इलाके में जगह-जगह अर्द्धसैनिक बलों की मौजूदगी रही। पुलिस ने एहतियाती तौर पर 14 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी है। यह धारा हर्ष विहार और सोनिया विहार इलाकों में लागू नहीं है। इसके तहत चार लोग एक साथ जमा नहीं हो सकते हैं। दिल्ली पुलिस कुछ सोशल मीडिया हैंडल्स की निगरानी कर रही है ताकि गलत जानकारी को फैलने से रोका जा सके।

पुलिस ने लोगों से शांति की अपील की है। डीसीपी कार्यालय (उत्तरपूर्वी) ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तरपूर्वी जिले में धारा 144 लगाई गई है। पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। लोगों से शांति और सद्भाव का माहौल कायम रखने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की गई है।'' हिंसा के बाबत पुलिस ने दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। पुलिस ने हिंसा के संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं बृजपुरी इलाके में हुई घटना के लिए दयालपुर थानाक्षेत्र से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

जाफराबाद आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष शाहीद चंगेजी (54) ने बताया कि इलाके में सबकुछ सामान्य है। उन्होंने हिंसा के लिए बाहर से आए असामाजिक तत्वों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ‘‘ मंगलवार को, प्रदर्शन का आह्वान किया गया था जिस वजह से दुकानें बंद थी। स्थानीय लोग शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे और इलाके में मार्च कर रहे थे। तभी कुछ बाहरी लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया।''

चंगेजी ने कहा, ‘‘ वे जाफराबाद इलाके के नहीं थे और उनमें से कई ने अपने चेहरे ढके हुए थे। वे जनता कॉलोनी से आए थे और उन्होंने तीन मोटरसाइकिलें जला दी तथा बसों सहित कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की।'' आप, भाजपा और कांग्रेस ने सीलमपुर, जाफराबाद और जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पास इस कानून के विरोध में हिंसा के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!