अलविदा 2017: कर्नाटक में रही राजनीतिक उथल-पुथल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Dec, 2017 03:34 PM

political upheaval in karnataka

पत्रकार-कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या और आईटी कंपनी इंफोसिस का बोर्डरूम विवाद जैसे मुद्दे वर्ष 2017 में कर्नाटक में छाए रहे। इस वर्ष राजनीतिक पाॢटयों ने भी अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। यह वर्ष...

बंगलुरू: पत्रकार-कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या और आईटी कंपनी इंफोसिस का बोर्डरूम विवाद जैसे मुद्दे वर्ष 2017 में कर्नाटक में छाए रहे। इस वर्ष राजनीतिक पाॢटयों ने भी अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। यह वर्ष कर्नाटक के लिए राजनीतिक उथल-पुथल से भरा रहा। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के राजनीतिक सहयोगी की डायरी से कांग्रेस नेतृत्व को कथित तौर पर भुगतान करने की खबर सामने आई, ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार के यहां आयकर के छापे और प्रदेश भाजपा प्रमुख बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ भाजपा के भीतर विरोधी धड़े बन जाने जैसी खबरें छाई रहीं।
PunjabKesari

सिद्धरमैया सरकार ने की अलग झंडे की मांग 
सिद्धरमैया की सरकार ने राज्य के लिए अलग झंडे और इसे कानूनी मान्यता देने के लिए अभियान चलाकर समस्याओं को न्यौता दे दिया। इसकी खासी आलोचना हुई और इसकी तुलना जम्मू-कश्मीर से की गई जिसे संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत विशेष दर्जा प्राप्त है। वीराशैवा-लिंगायत समुदाय को अलग धर्म के तौर पर मान्यता देने की मांग भी सामने आई। इस समुदाय का संख्याबल यहां अच्छा खासा है। यह समुदाय राजनीतिक रूप से भी प्रभावशाली है। 
PunjabKesari
अधिक संपत्ति मामले में शशिकला को भेजा गया जेल 
अन्नाद्रमुक की पद से हटा दी गई नेता वीके शशिकला को उच्चतम न्यायालय ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी करार दिया जिसके बाद उन्हें वापस केंद्रीय जेल में भेजा गया। जेल में उन्हें विशेष सुविधाएं देने की खबरें भी सामने आई। इसे सामने लाने का श्रेय वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डी रूपा को गया। लंबे समय से सफलता का स्वाद चखते रहे इसरो को इस साल असफलता हाथ लगी जब पीएसएलवी एक नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1एच को तकनीकी खामी की वजह से कक्षा में स्थापित करने में विफल रहा। वर्ष की शुरुआत में बंगलुरू में महिलाओं के साथ कथित सामूहिक छेड़छाड़ की भयावह घटना हुई।
PunjabKesari
पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या से दहला कर्नाटक 
पत्रकार 55 वर्षीय गौरी लंकेश की पांच सितंबर को मोटरसाइकिल सवार अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी। वह हिंदूवादी राजनीति के खिलाफ काफी मुखर थी। इस घटना को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला बताया गया। उनकी हत्या के जिम्मेदार लोग अभी तक पकड़े नहीं गए हैं।  राजनीतिक मोर्चे पर कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस ने अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विस चुनावों की तैयारी प्रारंभ कर दी। येदियुरप्पा के कामकाज के तरीके को लेकर वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा समेत कई नेताओं ने मोर्चा खोल दिया। 
PunjabKesari
सुर्खियों में रहा इंफोसिस विवाद 
मुख्यमंत्री के संसदीय सचिव के गोविंदराजू के आवास से आयकर विभाग ने कथित तौर पर एक डायरी बरामद की थी। इसमें कथित तौर पर जो लिखा गया था वह कांग्रेस के कुछ नेताओं के नाम से मिलता जुलता था, जिसमें बताया गया था कि उन्हें कथित तौर पर भुगतान किया गया है। कर चोरी के एक कथित मामले में कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार की संपत्तियों पर आयकर विभाग की छापेमारी को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा। कारोबार के मोर्चे पर इंफोसिस के पहले गैर संस्थापक सीईओ विशाल सिक्का ने इस्तीफा दे दिया और बोर्ड तथा एनआर नारायण मूर्ति के नेतृत्व में संस्थापकों के बीच बड़ी खाई को उजागर किया।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!