अब स्वच्छ हवा में सांस ले पाएंगे दिल्लीवासी, 2015 से प्रदूषण हो रहा है कम

Edited By vasudha,Updated: 31 Aug, 2019 02:09 PM

pollution reduced by 25 percent in delhi

प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट के अनुसार शुरुआती सालों के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण के औसत स्तर में 25 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है...

नेशनल डेस्क: प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट के अनुसार शुरुआती सालों के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण के औसत स्तर में 25 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसके लिए सभी दिल्ली वासियों को बधाई दी है। उन्होंने ये अपील भी की है कि इस प्रदूषण को अब और बढ़ने नहीं देना है। 

PunjabKesari

सीएम केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि 2015 से दिल्ली में प्रदूषण लगातार कम हो रहा है। सबकी मेहनत और सहयोग रंग लाया। सबको बधाई, अब इसे बढ़ने नहीं देना और कम करना है। नवंबर में पड़ोसी राज्यों से पराली जलने का धुआं आएगा हमने उसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी। इसका पूरा प्लान आपसे जल्द सांझा करेंगे। इसमें भी आप सबका सहयोग चाहिए। 

PunjabKesari

सीएसई ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से संसद में पेश वायु प्रदूषण के आंकड़ों का अध्ययन किया है। शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक इसमें बताया गया है कि हवा में धूल के महीन कणों पीएम 2.5 की औसत मात्रा 2012-2014 की तुलना में 2016-18 में 25 फीसदी कम रही। 

PunjabKesari

बता दें कि पहले दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण पीएम 2.5 की मात्रा प्रति माइक्रोग्राम मानकों से 13 से 14 गुना तक ज्यादा रहती थी, लेकिन अब यह मानकों से सात से दस गुना ज्यादा रह गई है। सबसे ज्यादा प्रदूषित दिनों की संख्या में भी कमी आई है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!