प्रणब मुखर्जी बोले- सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते समय रहें सावधान

Edited By Yaspal,Updated: 25 Aug, 2019 09:11 PM

pranab mukherjee said  be careful while sharing information on social media

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोगों को रविवार को आगाह किया कि सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते समय सावधान रहें। उन्होंने तथ्यों की जांच के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रिंट पत्रकारिता का पाठकों के बीच गहरा प्रभाव

कोलकाताः पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोगों को रविवार को आगाह किया कि सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते समय सावधान रहें। उन्होंने तथ्यों की जांच के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रिंट पत्रकारिता का पाठकों के बीच गहरा प्रभाव है। मुखर्जी ने कोलकाता में एक मीडिया पुरस्कार कार्यक्रम में यह बात कही।

भारत रत्न से सम्मानित मुखर्जी ने कहा, "कई सामाजिक और सांप्रदायिक तनावों की जड़ें सोशल मीडिया पर शरारती लोगों द्वारा साझा की गईं अफवाहों में मिली हैं। यहां तक कि वे लोग जो नादानी में ऐसी पोस्ट शेयर करते हैं वे भी शरारत का हिस्सा बन जाते हैं।"

मुखर्जी ने प्रिंट मीडिया में खासा भरोसा होने की बात कहते हुए वहां मौजूद पत्रकारों को बताया कि जब भी वह समाचार पत्र पढ़ते हैं तो निश्चिंत होते हैं कि खबर संपादित और सत्यापित की गई होगी, सोशल मीडिया पोस्ट के मामले में ऐसा नहीं होता है। उन्होंने कहा, "इसलिये हमें सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते समय बेहद सावधान होने की जरूरत है।"

मीडिया पुरस्कार समारोह में स्वपन महापात्रा और अशोक भौमिक को क्रमश: फीचर में सर्वश्रेष्ठ फोटो पत्रकार और समाचार में सर्वश्रेष्ठ फोटो पत्रकार के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा तमागना बनर्जी (टाइम्स ऑफ इंडिया) श्याम गोपाल राय (एई समय) विशाल श्रेष्ठ (दैनिक जागरण) को भी पुरस्कार से नवाजा गया। वरिष्ठ पत्रकार मनोजीत मित्रा को 'सुमित सेन मेमोरियल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' से सम्मानित किया गया।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!